Latest News Site

News

कारोबारी प्रतिस्पर्द्धी माहौल बनाये रखने के लिए कॉर्पोरेट कर घटाया : सीतारमण

December 02
16:42 2019

नयी दिल्ली 02 दिसंबर (वार्ता) सरकार ने आज साफ किया कि अमेरिका और चीन में व्यापार युद्ध के कारण दुनिया भर में तेजी से हो रहे काराेबारी बदलावों के बीच भारत में कारोबारी प्रतिस्पर्द्धी वातावरण बनाये रखने एवं विनिर्माण क्षेत्र में नया निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से कॉर्पोरेट कर में कटौती की गयी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘कराधान विधि (संशोधन) विधेयक, 2019’ पर लोकसभा में चली चर्चा के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि 01 अक्टूबर 2019 के बाद पंजीकृत होने वाली और 2023 तक उत्पादन आरंभ करने वाली विनिर्माण कंपनियों को ही कॉर्पोरेट कर में रियायत दी गयी है, बाकी को नहीं छेड़ा गया है। इसका उद्देश्य नया निवेश प्राप्त करना है। यह लाभ छोटी से लेकर बड़ी सभी कंपनियों को मिलेगा।

श्रीमती सीतारमण ने कहा कि यह लाभ कंपनी कानून के तहत पंजीकृत कंपनी को मिलेगा। साझेदारी कंपनी या लिमिटेड लाएबिलिटी पार्टनरशिप (एलएलपी) कंपनी को इसका लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि सेवा क्षेत्र में विदेशी कंपनी के लिए मिनिमम अल्टरनेटिव कर (एमएटी) को 15 प्रतिशत तक रखा जाएगा।

वित्त मंत्री ने अध्यादेश लाने के औचित्य के बारे में विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार खुद पहल करने वाली सरकार है और वैश्विक स्तर पर चीन तथा अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध के कारण तेजी से बदल रही परिस्थितियों के मद्देनजर देश में कारोबारी प्रतिस्पर्द्धी वातावरण बनाये रखने एवं विनिर्माण क्षेत्र में नया निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया। इसके लिए अगले बजट तक प्रतीक्षा नहीं की जा सकती थी।

वित्त मंत्री के जवाब के बाद सदस्यों ने स्पष्टीकरण पूछे। इसके बाद सदन ने विधेयक को पारित कर दिया।

सचिन अजीत

वार्ता

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

Bhusan kumar

Bhusan kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    भारतीय एवं विश्व इतिहास में 03 जून की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 03 जून की प्रमुख घटनाएं

Read Full Article