Latest News Site

News

जल जमाव से निबटने के लिए 167 करोड़ से होगी वर्टिकल, सबमर्सिबल पंप की खरीद : उपमुख्यमंत्री

जल जमाव से निबटने के लिए 167 करोड़ से होगी वर्टिकल, सबमर्सिबल पंप की खरीद  : उपमुख्यमंत्री
May 22
20:31 2020

3 साल के लिए 39 डीपीएस की रखरखाव की जिम्मेवारी एजेंसी को

पटना, 22 मई (हि.स.)। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पटना शहर और आसपास के नगरीय क्षेत्रों को जल जमाव से मुक्त रखने के लिए जल जमाव से निबटने के लिए 167 करोड़ से उच्चक्षमता के वर्टिकल, सबमर्सिबल पंप की खरीद की जाएगी। सचिवालय सभागार में शुक्रवार को आयोजित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने 167.79 करोड़ की लागत से पम्पिंग स्टेशनों के क्षमतावर्घन के लिए 265 वर्टिकल, सबमर्सिबल, सीएफ पम्प, डीजल जेनरेटर सेट, ट्रॉली माउंटेड पम्प,डीजल पम्प आदि की खरीद का आदेश दिया है। इनकी आपूर्ति और अधिष्ठापन 31 जुलाई के पहले सुनिश्चित करें। पहली बार 3 साल के लिए 39 ड्रेनेज पम्पिंग स्टेशनों की रखरखाव, संचालन व मरम्मति की जिम्मेवारी विभिन्न एजेंसियों को दी गई है।

डिप्टी सीएम मोदी ने जल जमाव से निबटने के लिए 10 करोड़ की लागत से किए जा रहे 27 अस्थायी नए पम्पिंग स्टेशनों का निर्माण कार्य 15 जून तक पूरा करने, सभी शेष बचे बड़े व खुले नालों, मेनहॉल, कैचपीट आदि की उड़ाई 31 मई तक व पम्पिंग स्टेशनों का संरचनात्मक निर्माण व ऊंचीकरण का काम 30 जून के पूर्व पूरा करने का निर्देश दिया।

अधिकारियों ने बताया कि निगम क्षेत्र के करीब 8 लाख फीट खुले नाले, 24,349 मेनहॉल तथा 18,444 कैचपीट की उड़ाही की जा चुकी हैं। सभी 39 डीपीएस के सिविल स्ट्रक्चर की मरम्मत और पम्पहाउस में पानी लगने से रोकने के लिए रैम्प आदि का निर्माण कार्य लॉकडाउन के बावजूद 35 से 76 प्रतिशत तक पूरा कर लिया गया है तथा शेष कार्य अगले महीने के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा।

बैठक में पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव, नगर विकस मंत्री सुरेश शर्मा, उद्योग मंत्री श्याम रजक के साथ ही विघायक अरुण कुमार सिन्हा, नीतीन नवीन, संजीव चैरसिया, आशा सिन्हा, पटना की मेयर सीता साहू, नगर विकास सचिव आनन्द किशोर, पटना नगर निगम के आयुक्त हिमांशु शर्मा, बुडको के एमडी रमण कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

Bhusan kumar

Bhusan kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    Actionable: Buy Ramco Cement & MGL

Actionable: Buy Ramco Cement & MGL

Read Full Article