Latest News Site

News

झारखंड विधानसभा चुनाव: झारखंड में भाजपा ने रघुवर दास के नेतृत्व पर जताया भरोसा

झारखंड विधानसभा चुनाव: झारखंड में भाजपा ने रघुवर दास के नेतृत्व पर जताया भरोसा
September 21
09:59 2019

संताल परगना और पश्चिमी सिंहभूम में झारखंड मुक्ति मोर्चा

के गढ़ को बिना तोड़े भाजपा का 65 पार होना मुश्किल ?

इनसाइट ऑनलाइन न्यूज़ डेस्क 

झारखंड को छोड़कर आज निर्वाचन आयोग ने देश के दो राज्यों महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है और इन चुनावो  को 24 अक्टूबर तक संपन्न हो जाना है। झारखंड में भी निर्वाचन आयोग द्वारा इन्ही तिथियों पर चुनाव की घोषणा किये जाने की संभावना है।

झारखंड में भाजपा ने  रघुवर दास के ही नेतृत्व में लड़ने का निर्णय लिया है। इनसाईट ऑनलाइन न्यूज ने आसन्न झारखंड विधानसभा चुनाव पर जारी अपनी रिपोर्ट भाग-4 तिथि 04 सितंबर 2019 और 4 A तिथि 05 सितंबर 2019 में इसका उल्लेख प्रमुखता से किया है। गत 18 सितंबर को भाजपा के  बिगुल फूंको अभियान के तहत जामताड़ा में हुई चुनावी सभा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रघुवर दास के नेतृत्व में ही झारखंड में  चुनाव लड़ने की पुष्टि कर दी है।

भाजपा द्वारा अनेक सभाओं और संवाददाता सम्मेलनों में मुख्यमंत्री सहित उनके पर्वेक्षको एवं वरिष्ठ नेताओं द्वारा लगातार घोषणा हो रही है कि “अबकी बार 65‘ पार”।

भाजपा ने झारखंड में 80 में से 65 या उससे अधिक सीटों पर कब्जा करने का दृढ़ निश्चय कर लिया है, इसलिए भाजपा जोरशोर एवं पूरे तानेबाने के साथ संताल परगना एवं पश्चिम सिंहभूम जो झारखंड मुक्ति मोर्चा का गढ़ माना जाता है उसमें सेंध मारने के लिए ताकत लगा रही है।
ज्ञातव्य है कि संताल परगना एवं पश्चिमी सिंहभूम आदिवासी बहुल क्षेत्र हैं और यहां झारखंड मुक्ति मोर्चा की सीटें भाजपा से बहुत आगे है।

झारखण्ड विधान सभा चुनाव : झारखण्ड में विपक्षी दलों ने श्री हेमंत सोरेन, रामेश्वर उरावं, बाबु लाल मरांडी के नेतृत्व में जताया भरोसा |

पूर्व में ‘इनसाईट ऑनलाइन न्यूज‘ ने अपने 24 अगस्त 2019 के चुनावी विधानसभा रिपोर्ट के भाग-2 में विस्तार से जानकारी दे दी है कि 65 सीटों का दावा पाने के लिए 80 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति की आरक्षित सीटों को हासिल करना होगा, जो एक कड़ी चुनौती नजर आती है।

संताल परगना में भाजपा झारखंड मुक्ति मोर्चा के गढ़ को तोड़ने के लिए पूरी रणनीति के साथ प्रयासरत है। उसी प्रकार पश्चिमी सिंहभूम जिसके मतदाता परंपरागत झारखंडी जाने जाते हैं में भी यही कार्यक्रम चल रहा है। पश्चिमी सिंहभूम के मतदाताओं ने झारखंड भाजपा के अध्यक्ष को मोदी लहर में भी बाहर का रास्ता दिखा दिया। यही भाजपा के लिए बड़ी चुनौती है।

यदि गठबंधन होता है तो सिंहभूम की सात (7) अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीटों को जो झारखण्ड  मुक्ति मोर्चा के खाते में हैं हिला पाना भाजपा के लिए टेढी खीर होगी। चूंकि यहां एक तरफ झारखण्ड मुक्ति मोर्चा का दबदबा और दूसरी तरफ कांग्रेस में शामिल हुये प.सिंहभूम में मधु कोड़ा का दबदबा भाजपा पर भारी पड़ेगा। भाजपा के पास पश्चिमी सिंहभूम में कोई बड़ा चेहरा ही नहीं है जो इन दो के मतों के धु्रवीकरण करने वाली शक्तियों को टक्कर दे सके।
65 सीटें प्राप्त करने के लिए भाजपा येन-केन प्रकारेण जोड़ो-तोड़ो के अभियान में जुटी हुई है और कांग्रेस के अधिकतम वर्तमान विधायकों को अपनी टोली में शामिल करने के जुगाड़ में है।

बहरहाल  भाजपा बहुमत तो हासिल करेगी इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन जोड़तोड़ के बावजूद 80 प्रतिशत आरक्षित सीटों पर कब्जा करना होगा नहीं तो 65 पार कहीं सपना ही न रह जाए।

भाग 1 – झारखंड में आसन्न विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट

भाग 2 – भाजपा का 65 सीटों का दावा: 80 प्रतिशत एसटी एवं एससी सीटों को हासिल करना बड़ी चुनौती

भाग 3 झारखंड वि.स. चुनाव पूर्व भाजपा में शामिल होंगे कांग्रेस विधायक मनोज यादव, सुखदेव भगत, बादल पत्रलेख और बिट्टू सिंह ?

भाग 4 – भाजपा में भी खदबदाहट, कई दिग्गज बेटिकट हो सकते हैं

झारखंड में अपनी दुर्दशा के लिए कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व दोषी

महंगाई, मंदी, बेरोजगारी बनाम जातीय एवं समाजिक ध्रुवीकरण के बीच होगा झारखंड विधानसभा का चुनाव

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    भारतीय एवं विश्व इतिहास में 03 जून की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 03 जून की प्रमुख घटनाएं

Read Full Article