Latest News Site

News

झारखंड विधानसभा चुनाव: भाजपा के टिकट बंटवारे में लगेंगे कई पेंच

झारखंड विधानसभा चुनाव: भाजपा के टिकट बंटवारे में लगेंगे कई पेंच
September 05
08:34 2019

झारखंड में भाजपा का रघुवर दास के ही नेतृत्व में लड़ने का निर्णय है

इनसाइर्ट ऑनलाइन न्यूज डेस्क

भाजपा के अंदरूनी खेमे में जोरदार चर्चा है कि रघुवर मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री सीपी सिंह, सरयू राय, रामचंद्र चंद्रवंशी का आने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी का टिकट कटने की पूर्ण संभावना है ?

जानकार सूत्रों का कहना है कि चंद्रवंशी का टिकट कटने का कारण उनकी उम्र है तो सरयू राय का मुख्यमंत्री रघुवर दास से सैद्धांतिक मतभेद है। सरयू राय आये दिन सरकार के खिलाफ कोई न कोई बयान या शिगूफा छोड़ देते हैं।

जहां तक सी0 पी0 सिंह की बात है, उन्होंने भी कई बार अपने बयानों से मुख्यमंत्री को बैकफुट पर धकेला है। यह भी कि वह 1996 से लगातार विधायक हैं, इसलिए कहा जा रहा है कि अब किसी अन्य कार्यकर्ता को टिकट दिया जाना चाहिए।

भाजपा के करीबी सूत्रों का कहना है कि भाजपा के कुछ अन्य निवर्तमान विधानसभा सदस्यों का भी टिकट उनके प्रदर्शन के आकलन को देखते हुये भी कट सकता है। चर्चा में प्रमुख नाम गढ़वा से सत्येन्द्रनाथ तिवारी, बेरमो से बाटुल महतो, मांडर से गंगोत्री कुजूर, गुमला से शिवशंकर उरांव, महागामा से अशोक भगत, बोरियो से ताला मरांडी, बगोदर से नागेंद्र महतो और कांके से जीतू चरण राम हैं जिनकी जगह भाजपा नये प्रत्याशी उतार सकती है।

सत्येन्द्रनाथ तिवारी की जगह गिरिनाथ सिंह हाल में आरजेडी को छोड़ अन्नपूर्णा देवी के साथ भाजपा में शामिल हुये हैं। अन्नपूर्णा देवी और गिरिनाथ सिंह आरजेडी के झारखंड में बड़े चेहरे और स्तंभ माने जाते थे और उनके भाजपा का हाथ थामने पर आरजेडी के सारे पाये तितर-बितर हो गये हैं और स्थिति दिवालियापन जैसी हो गई है। इसलिए संभावना है कि गिरिनाथ सिंह को गढ़वा से भाजपा अपना प्रत्याशी बनायेगी।

झारखंड में भाजपा का रघुवर दास के ही नेतृत्व में लड़ने का निर्णय है। रघुवर दास अच्छे राजनीतिक रणनीतिकार के साथ-साथ झारखंड के सभी विधानसभा क्षेत्रों की बारीक जानकारी रखते हैं ऐसा राजनीतिक पंडितों का मामना है।

बेरमो से पूर्व सांसद रवींद्र पाण्डेय अपने बेटे को लड़ाना चाहते हैं। एक तो बाटुल महतो का परफाॅरमेंस ठीक नहीं है और दूसरे पाण्डेंय को लोकसभा का टिकट नहीं देते समय भरोसा दिया गया था कि विधानसभा चुनाव में उनकी पसंद का ख्याल रखा जायेगा। हालांकि रवींद्र पाण्डेय स्वयं चुनाव नहीं लड़ेंगे लेकिन उनके पुत्र बेरमो या बोकारो से लड़ने को मचल रहे हैं।

भाजपा के कुछ नेता तनाव में हैं कि कहीं दूसरे दलों से आये और आनेवाले नेता दिग्गज भाजपाइयों को दरकिनार न कर दें। इससे जे बी तुबिद, बड़कुंवर गगराई और दिनेशानंद गोस्वामी तक हिले हुए हैं। यहां तक कि विशुनपुर से इस बार खम ठोंक रहे पूर्व आईपीएस शीतल उरांव भी सकते में है कि कहीं चमरा लिण्डा झामुमो छोड़ भाजपा का दामन न थाम लें।

इसी प्रकार पांकी से कांग्रेस विधायक बिट्टू सिंह के भाजपा में जाने की चर्चा के बीच वहां से लड़ने को बेताब भाजपा नेता बेचैन है। कोडरमा से रवींद्र राय का टिकट कटने और गिरिडीह लोकसभा सीट आजसू को देने के फैसले के बाद विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा खेमे में टिकट को लेकर अनिश्चितता के बादल घने हो गये हैं।

भाजपा का सहयोगी दल आजसू भी भाजपा की निवर्तमान सीटों पर लड़ना चाहता है और अपना दावा ठोक रहा है। यह कितना कारगर होगा कहा नहीं जा सकता। लेकिन यदि आजसू की बात चली तो इससे भाजपा के समर्पित और स्थापित विधायकों को जोर का झटका लगेगा। आजसू जिस विधानसभा क्षेत्रों में अपना दावा ठोक रहा है उसमें मांडू, बड़कागांव, ईचागढ़, गोमिया और चंदनकियारी के निवर्तमान भाजपा के विधायक पैदल हो जायेेंगे।

आजसू से सम्भावित समझौता: इस बार आजसू पिछली बार से ज्यादा सीटों पर लड़ना चाहता है। वह माण्डू, बड़कागांव, ईचागढ़, गोमिया, चन्दनक्यारी पर भी दावा ठोंक रहा है। चन्दनक्यारी से मंत्री अमर बाउरी विधायक हैं। माण्डू से जी पी पटेल विधायक हैं, जो भाजपा में शामिल होना चाहते हैं।

बड़कागांव से बीस सूत्री कार्यक्रम के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद लड़ना चाहते हैं। ईचागढ़ से साधुचरण महतो भाजपा के विधायक हैं। भाजपा गोमिया सीट छोड़ सकती है। बशर्ते आजसू लोहरदगा सीट छोड़े, जहां से भाजपा अपने दल में शामिल होने पर अभी के कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत को लड़ा सके।

भाग 1 – झारखंड में आसन्न विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट

भाग 2 – भाजपा का 65 सीटों का दावा: 80 प्रतिशत एसटी एवं एससी सीटों को हासिल करना बड़ी चुनौती

भाग 3– झारखंड वि.स. चुनाव पूर्व भाजपा में शामिल होंगे कांग्रेस विधायक मनोज यादव, सुखदेव भगत, बादल पत्रलेख और बिट्टू सिंह ?

भाग 4 : भाजपा में भी खदबदाहट, कई दिग्गज बेटिकट हो सकते हैं

 

TBZ
Annie’s Closet
G.E.L Shop Association
kallu
Novelty Fashion Mall
Fly Kitchen
Harsha Plastics
Status
Akash
Swastik Tiles
Reshika Boutique
Paul Opticals
Metro Glass
Krsna Restaurant
Motilal Oswal
Chotanagpur Handloom
Kamalia Sales
Home Essentials
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    Wipro engineering arm, BEML in pact for defence projects

Wipro engineering arm, BEML in pact for defence projects

0 comment Read Full Article

Subscribe to Our Newsletter