Latest News Site

News

झारखंड विधानसभा चुनाव : महागठबंधन ने किया सीटों का ऐलान, झामुमो 43, कांग्रेस 31 और सात सीटों पर लड़ेगा राजद

झारखंड विधानसभा चुनाव : महागठबंधन ने किया सीटों का ऐलान, झामुमो 43, कांग्रेस 31 और सात सीटों पर लड़ेगा राजद
November 08
16:27 2019

रांची : झारखंड में पांच चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नीत महागठबंधन में आज घटक दलों के बीच रिपीट के बीच सीटों का बटवारा हो गया है और इसके तहत झामुमो 43, कांग्रेस 31 और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सात सीटों पर चुनाव लड़ेगा ।
कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान करते हुए बताया कि 30 नवंबर से पांच चरण में शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव में झामुमो 43, कांग्रेस 31 और राजद सात सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगा । इसी तरह प्रथम चरण में 13 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में छह सीट झामुमो, चार सीट कांग्रेस और तीन सीट राजद के खाते में गई हैं।
श्री सिंह ने कहा कि यह विधानसभा चुनाव झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के नेतृत्व में लड़ा जाएगा और महागठबंधन की ओर से श्री सोरेन ही मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे। उन्होंने कहा कि महागठबंधन के घटक दलों के बीच विधानसभा की किसी भी सीट पर दोस्ताना संघर्ष नहीं होगा और जो दल ऐसा करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि देवघर, गोड्डा, कोडरमा, चतरा, बरकट्ठा, छतरपुर और हुसैनाबाद सीट राजद के हिस्से में आयी हैं।
श्री सोरेन के आवास पर हुई बैठक में राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव एवं झारखंड राजद के अध्यक्ष अभय सिंह शामिल हुए लेकिन रांची प्रेस क्लब में हुए संवाददाता सम्मेलन में श्री यादव और श्री सिंह नहीं आए। ऐसा माना जा रहा है कि सीट बंटवारे से राजद नेता श्री यादव खुश नहीं हैं। वहीं, महागठबंधन में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) एवं वामदलों को बाहर रखा गया है।
वहीं श्री सोरेन ने कहा, “राजद नेता तेजस्वी यादव से बातचीत चल रही है और मैं खुद लगातार उनके संपर्क में हूं। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की सलाह के बिना उनकी पार्टी के निर्णय सामने नहीं आते हैं।” उन्होंने कहा कि गठबंधन के बारे में राजद को पूरी जानकारी है। उन्हें निर्णय लेने में वक्त लग रहा है।
झामुमो और कांग्रेस के रवैये से नाराज होकर झाविमो ने महागठबंधन से अलग राह इख्तियार कर ली है। इसके बाद राज्य में राजनीतिक समीकरण काफी तेजी से बदले। कल दिन भर बैठकों का दौर चला। रात साढ़े आठ बजे राजद नेता तेजस्वी यादव ने श्री सोरेन के आवास पर महागठबंधन के स्वरूप एवं सीट बंटवारें के फॉर्मूले पर चर्चा की।

(वार्ता)

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    काम के प्रति समर्पित नरमदिल इंसान थे पृथ्वीराज कपूर

काम के प्रति समर्पित नरमदिल इंसान थे पृथ्वीराज कपूर

Read Full Article