Latest News Site

News

ट्रम्प ने तुर्की पर ‘विनाशकारी प्रतिबंध’ की दी चेतावनी

ट्रम्प ने तुर्की पर ‘विनाशकारी प्रतिबंध’ की दी चेतावनी
October 17
07:19 2019

वाशिंगटन 17 अक्टूबर : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि तुर्की के साथ प्रस्तावित उच्च स्तरीय वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकलता है तो अंकारा को ‘विनाशकारी प्रतिबंधों’ का सामना करना पड़ेगा।

श्री ट्रम्प ने अमेरिका के दौरे पर आये इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटरेला के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन के साथ गुरुवार को होने वाली उपराष्ट्रपति माइक पेंस की बैठक का जिक्र करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि उनकी एक सफल बैठक होगी।”

श्री ट्रम्प ने कहा, “अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो प्रतिबंधों और शुल्क और अन्य चीजें जो हम तुर्की के विरूद्ध कर रहे हैं – हम और करेंगे जो तुर्की की अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी होगा।”

श्री पेंस, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बुधवार को तुर्की रवाना हो गये। दरअसल श्री पेंस तुर्की का सीरिया में जारी आक्रमण काे रोकने के लिए संघर्ष विराम कराने के वास्ते अभियान चला रहे हैं, जिसे पहले ही श्री एर्दोगन ने नकार दिया है।

श्री पेंस के गुरुवार को श्री एर्दाेगन से मुलाकात की संभावना है। श्री पेंस ने तुर्की पर श्री ट्रम्प की ओर से लगाये गये आर्थिक प्रतिबंधों को समझौता होने तक जारी रखने का संकल्प व्यक्त किया था।

गौरतलब है कि अमेरिका ने सीरिया में जारी सैन्य अभियानों के विरोध में तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की सोमवार को घोषणा की। इसमें तुर्की के वरिष्ठ अधिकारियों को ब्लैकलिस्ट करना, द्विपक्षीय व्यापार वार्ता को रोकना और देश से स्टील आयात पर शुल्क बढ़ाना शामिल है।

तुर्की की ओर से पूर्वोत्तर सीरिया के कई हिस्सों में कुर्द बलों को निशाना बनाकर सैन्य अभियान शुरू किए जाने के कुछ दिन बाद अमेरिका ने प्रतिबंधों की शुरुआत की है। लगभग 1,000 अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के संबंध में सप्ताहांत में श्री ट्रम्प के आदेश के बाद तुर्की ने उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान शुरू किया।

शिन्हुआ

केविन मैकलीनन छोड़ेंगे डीएचएस के कार्यवाहक निदेशक का पद : ट्रम्प

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    Actionable: Buy ICICI Bank, Glenmark, Bata India Investment: Buy Britania

Actionable: Buy ICICI Bank, Glenmark, Bata India Investment: Buy Britania

Read Full Article