Latest News Site

News

दीनदयाल, गांधी जयंती को भव्यता से मनायेगी भाजपा

September 21
17:40 2019

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को पार्टी के सांसदों और देश भर के प्रदेश पदाधिकारियों से आह्वान किया कि वे महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन को भव्य तरीके से मनायें और यादगार कार्यक्रमों का आयोजन करें।

श्री शाह ने पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय से देश भर के पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों एवं सांसदों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सीधा संवाद किया और उनसे पूज्य बापू की 150वीं जयंती के अवसर पर देश भर में आयोजित होने वाली गाँधी संकल्प यात्रा और 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों को अविस्मरणीय बनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम को पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और पार्टी के महासचिव भूपेन्द्र यादव ने भी संबोधित किया और पार्टी एवं सगठन के कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले से ‘फिट इंडिया’ और ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ से मुक्त भारत के निर्माण का आह्वान देशवासियों से किया है। पार्टी ने इस अभियान को सफल बनाने और बापू के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है। बापू की 150वीं जयंती के अवसर पर पार्टी देश भर में 02 अक्टूबर 2019 से 31 अक्टूबर 2019 तक ‘गांधी संकल्प यात्रा’ का आयोजन कर रही है जिसके तहत समाज के सभी वर्गों तक जनसंपर्क, स्वच्छ भारत अभियान, दौड़, जन-सभा, स्वदेशी हाट, प्रेस वार्ता और प्रभात फेरी जैसे कई कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों में पार्टी के सभी सांसद, विधायक, एमएलसी, जिला अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय/प्रदेश पदाधिकारी शामिल होंगे। इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य स्वदेश, स्वराज, स्वावलंबी, खादी और सादगी के सिद्धांतों को बढ़ावा देना है।

श्री शाह ने कहा कि 02 अक्टूबर 2019 को पार्टी पदाधिकारी और जन-प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में एक दौड़ का आयोजन करें और कम से कम दो किलोमीटर क्षेत्र को कवर करते हुए इसे प्लास्टिक मुक्त बनाएं। उन्होंने कहा कि सामाजिक बुराइयों और कुरीतियों बिना काम का धन, विवेकरहित ख़ुशी, बिना चरित्र के ज्ञान, नैतिकता के बिना व्यापार, त्याग के बिना धर्म, मानवता के बिना विज्ञान और सिद्धांत के बिना राजनीति के दूषणों को मुक्त करते हुए पूज्य बापू की स्मृति एवं उनके सिद्धांतों को शाश्वत बनाना है। ये हम सबका एक कार्यकर्ता के नाते और भारत का नागरिक होने के नाते दायित्व होना चाहिए।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी गाँधी संकल्प यात्रा की शुरुआत दो 02 अक्टूबर 2019 को बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि देकर करेंगे। हर जन-प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में 15 दिन की पदयात्रा के कार्यक्रम करें और स्वच्छता, खादी, सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति और वृक्षारोपण आदि कार्यक्रमों के जरिये महात्मा गाँधी के सिद्धांतों को गाँव के जन-जन तक पहुंचाएं। वे गाँवों में देश के नवनिर्माण के प्रति समर्पित देशभक्तों की टोली खड़ी करें जो देश के लिए कुछ न कुछ संकल्प लें। उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों से अपील की कि जिस विधान सभा अथवा लोक सभा में भाजपा का प्रतिनिधित्व नहीं है, उन क्षेत्रों में भी ये कार्यक्रम उतने ही अच्छे तरीके से होना चाहिए जितने कि भाजपा के जनप्रतिनिधित्व वाले क्षेत्र में संपन्न हों। इसके अतिरिक्त स्कूल, कॉलेजों में गांधीजी के ऊपर प्रतियोगिताएं, ‘बापू की कहानी, मशहूर हस्तियों की जुबानी, गाँधीवादी वार्ता, खादी महोत्सव जैसे प्रतियोगिताएं भी आयोजित किये जाएँ।

श्री शाह ने कहा कि भाजपा श्री मोदी के सपनों को साकार करते हुए बापू के आदर्शों एवं सिद्धांतों को जमीन पर उतारने के लिए कटिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने समग्र विश्व को पर्यावरण को संरक्षित करने का रास्ता दिखाया है, हमें भी स्वच्छता के संस्कार, अहिंसा, स्वदेशी, स्वराज, सादगी को घर-घर और भाजपा की केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों द्वारा किये जा रहे लोगों के कल्याण की योजनाओं को भी जन-जन तक पहुंचाना है।

श्री शाह ने कहा कि हम पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म जयंती के उपलक्ष्य में हर वर्ष की भांति इस बार भी 25 सितंबर देश भर में बूथ कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। हमें इस बार इस दिन का उपयोग सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति और इसके बारे में जनजागरण के लिए करना है। उन्होंने कहा कि धारा 370 के उन्मूलन की जानकारी देश के जन-जन तक पहुंचाने के लिए और इस बदले हुए परिप्रेक्ष्य में देश के प्रत्येक नागरिक को जम्मू-कश्मीर की जनता के प्रति अपने उत्तरदायित्वों का बोध कराने हेतु पार्टी पूरे देश में व्यापक जनसंपर्क एवं जनजागरण अभियान आयोजित कर रही है। इसके तहत पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी, नेता, जन-प्रतिनिधि लगातार प्रसिद्ध हस्तियों से मुलाक़ात कर रहे हैं, अलग-अलग जगहों पर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं और देश को इस उपलब्धि के बारे में अवगत कराया जा रहा है।

सचिन, संतोष

वार्ता

 

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    Massive jams as Haryana-Delhi borders sealed

Massive jams as Haryana-Delhi borders sealed

Read Full Article