Latest News Site

News

देवतुल्य श्रद्धालुओं के सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की लापरवाही न हो : उपायुक्त

देवतुल्य श्रद्धालुओं के सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की लापरवाही न हो : उपायुक्त
February 21
09:45 2020

देवघर, 21 फरवरी (हि.स.)। महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा बैद्यनाथ धाम की धरा पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। बाबा का जलार्पण करने के लिए श्रद्धालु रात से ही कतारबद्ध होकर अपने होल्डिंग प्वाइंट में विश्राम कर रहे थे। ऐसे में लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद  है । 

देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा कि बैद्यनाथ धाम आए देवतुल्य श्रद्धालुओं की  सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की को कमी न हो इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस पूरी तरह तैनात है ।  सम्पूर्ण रुट लाइन के साथ-साथ क्यू कॉम्प्लेक्स व मंदिर प्रांगण में कतारबद्ध कांवरियों हेतु सुविधा के व्यापक इंतजाम किये गये थे। पेयजल, साफ-सफाई, चिकित्सा सुविधा, बायोटॉयलेट, लाईट के साथ-साथ उनके भक्ति भावना को जागाए रखने के लिए पूरे रूट लाईन में शिवधून बजाने की व्यवस्था की गयी थी।

देवतुल्य श्रद्धालुओं के सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था के व्यपाक इंतजाम

सुरक्षा का ध्यान लगातार मंदिर एवं रूटलाईन में तैनात दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी व सुरक्षाकर्मियों द्वारा रखा जा रहा है। इसके तहत् अहले सुबह 03:00 बजे से ही डीसी नैंसी सहाय, एसपी नरेन्द्र कुमार सिंह, एसडीओ विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद एवं एसडीपीओ विकास कुमार श्रीवास्तव के साथ सभी वरीय अधिकारी रूटलाईन, मंदिर क्षेत्र का भ्रमण कर अपने कर्तव्यों पर मुस्तैद दिखे। इसके अलावे डीसी द्वारा लगातार रूटलाईन का निरीक्षण कर प्रतिनियुक्त अधिकारियों व सुरक्षाकर्मियों को आवश्यक व उचिव दिशा-निर्देश दिया जा रहा था।

अहले सुबह से ही रूट लाईन में पूरी तरह से एक्टिव दिखे डीसी व एसपी

रूट लाईन निरीक्षण के क्रम में डीसी ने कहा कि श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक जलार्पण कराने के लिए कतार के टेल एण्ड से कतारबद्ध कांवरियां को तेजी से आगे बढ़ाया जाय। ताकि श्रद्धालुओं को ज्यादा देर कतार में न रहना पड़े और उनका शीघ्रतापूर्वक जलार्पण हो जाय और मंदिर से कतार की टेल एण्ड की दूरी में कमी आ सके।

24×7 एक्टिव मोड में दिखे प्रतिनियुक्त अधिकारी व कर्मी

इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र मे उप विकास आयुक्त शैलेंद्र कुमार, बाबा मंदिर प्रभारी सह एसडीओ विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद, एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव कार्यरत सभी वरीय अधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सुरक्षा कर्मी, सूचना-सह-सहायता कर्मी, स्वास्थ्यकर्मी, निगम कर्मी, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कर्मी एवं सफाई कर्मी भी अपने-अपने कार्य स्थल पर पूरी तहर से मुस्तैद दिखे।

महाशिवरात्रि के अवसर पर देवनगरी में देवतुल्य श्रद्धालुओं कर रहे हैसुलभ जलार्पण

महाशिवरात्रि को लेकर देवनगरी के साथ-साथ पूरा मंदिर प्रांगण गेरूआ रंग से पटा दिखा। इसके पश्चात बोल बम व हर-हर महादेव के जयकारों से मंदिर में प्रातः 3:56 बजे से जलार्पण शुरू हुआ, जो कि अनवरत जारी है। बाबा बैद्यनाथ का जलार्पण देवतुल्य श्रद्धालु बड़े आराम से करते दिखे। सुलभ और शांतिपूर्ण जलार्पण होने से सभी कांवरिया में काफी हर्ष है एवं बाबा का जलार्पण कर सभी सरकार व जिला प्रशासन की सुविधाओं से संतुष्ट दिखे।

बाबा मंदिर व रूट लाईन का लगातार भ्रमण करती दिखी डीसी व वरीय अधिकारी

रूट लाईन निरीक्षण के क्रम में डीसी नैंसी सहाय ने सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि देवनगरी आएं हुए देवतुल्य श्रद्धालुओं को स्वच्छ मेला व सुलभ जलार्पण के साथ हर संभव सुविधा मुहैया कराने के लिए सभी अपने कर्तव्य पर पूरी तरह से मुस्तैद व सजग रहे। श्रद्धालुओं के साथ पूरी विनम्रता के साथ उनकी मदद करे। हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि महाशिवरात्रि के अवसर पर यहां आगन्तुक सभी कांवरिया को सुगम जलार्पण कराया जाए।        

हिन्दुस्थान समाचार/कृष्ण

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

Prashant Kumar

Prashant Kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    राशिफल : शुक्रवार 05 जून 2020

राशिफल : शुक्रवार 05 जून 2020

Read Full Article