Latest News Site

News

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कोरोना दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती : गुटेरेस

April 01
08:43 2020

संयुक्त राष्ट्र 01 अप्रैल। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती करार देते हुए इसके कारण होने वाली आर्थिक मंदी को लेकर आगाह किया है।

श्री गुटेरेस ने मंगलवार को न्यूयाॅर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कोरोना संक्रमण के कारण दुनिया पर पड़ने वाले सामाजिक एवं आर्थिक प्रभावों से संबंधित एक रिपोर्ट को जारी करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा,“कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का विभिन्न सामाजिक वर्गों पर गंभीर असर हो रहा है जिसके कारण लोग मर रहे हैं और उनकी जीविका समाप्त हो रही है। संयुक्त राष्ट्र के गठन के बाद कोविड-19 अब तक की सबसे बड़ी चुनौती है जिसका हम सभी सामना कर रहे हैं।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सभी देशों से मिलकर स्वास्थ्य क्षेत्र में समन्वय के साथ काम कर इस महामारी के संक्रमण को फैलने से राेकने और इसे समाप्त करने की भी अपील की है।

श्री गुटेरेस ने औद्योगिक रूप से विकसित देशों से विकासशील देशों की मदद करने का आग्रह किया है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण दुनिया भर में दो करोड़ 50 लाख नौकरियां जा सकती हैं। इसके अलावा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में भी 40 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) के मुताबिक पूरे विश्व में अब तक 852,366 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं जबकि 41,918 लोगों की मौत हो चुकी है।

वार्ता

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

Prashant Kumar

Prashant Kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    भारतीय एवं विश्व इतिहास में 03 जून की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 03 जून की प्रमुख घटनाएं

Read Full Article