Latest News Site

News

पिछले वर्ष की तुलना में 50 हजार अधिक श्रद्धालुओं ने किए माता के दर्शन

पिछले वर्ष की तुलना में 50 हजार अधिक श्रद्धालुओं ने किए माता के दर्शन
October 07
16:37 2019
उधमपुर/कटड़ा, 07 अक्तूबर(हिस) जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद आए शारदीय नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी में नमन हेतू आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी उछाल देखा गया। इसी का नतीजा है कि शारदीय नवरात्रों के दौरान करीब 3.65 लाख श्रद्धालुओं द्वारा वैष्णो देवी भवन पर नमन किया गया।  इस आकंड़े के तहत पिछले वर्ष के  शारदीय नवरात्रों से करीब 50 हजार अधिक श्रद्धालुओं ने मौजूदा वर्ष के शारदीय नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी भवन पर नमन किया है।
शारदीय नवरात्रों के दौरान यात्रा में बढ़ौतरी का मुख्य कारण जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाया जाना भी माना जा रहा है। क्योंकि इससे पहले जम्मू कश्मीर में पर्यटक सहित श्रद्धालु आने से कुछ हद तक कतराते थे और तत्कालीन राज्य सरकारों द्वारा भी वैष्णो देवी यात्रा की ओर विशेष ध्यान नहीं दिया जाता था। पर 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार द्वारा एक बिल पारित कर जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 व 35ए को हटा दिया गया। जिसके बाद से बाहरी राज्यों के पर्यटकों सहित श्रद्धालुओं की जम्मू कश्मीर के प्रति रूचि बढ़ती नजर आ रही है।
दूसरी ओर राज्य में मौजूदा समय में राज्यपाल शासित सरकार है। जिसके द्वारा वैष्णो देवी में नमन हेतू आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ावा देने हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहा है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक (जोकि बोर्ड प्रशासन के अध्यक्ष है) के निर्देशानुसार सी.ई.ओ सिमरनदीप सिंह की अध्यक्षता में बोर्ड प्रशासनिक अधिकाकियों की टीम दिन-रात कार्य कर श्रद्धालुओं को स्वच्छ वातावरण सहित उचित सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। वहीं मौजूदा शारदीय नवरात्रों के दौरान बोर्ड प्रशासन के अध्यक्ष सत्यपाल मलिक के निर्देशानुसार सी.ई.ओ सिमरनदीप सिंह द्वारा वैष्णो देवी भवन पर सुबह-शाम हुई भव्य आरती के दौरान प्रसिद्ध गायकों द्वारा भजन प्रस्तुति का भी आयोजन किया गया। जिसे देखने व सुनने के लिए भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु शारदीय नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी भवन पर पहुंचे हैं। नवरात्रों के दौरान आलम यह भी  था कि भवन पर बोर्ड प्रशासन द्वारा रूकने हेतु बनाई गई व्यवस्था पूरी तरह से फुल रही।
TBZ
G.E.L Shop Association
Novelty Fashion Mall
Krsna Restaurant
Motilal Oswal
Chotanagpur Handloom
Kamalia Sales
Home Essentials
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    Telangana mom rides 1,400 km on scooty to bring back son

Telangana mom rides 1,400 km on scooty to bring back son

Read Full Article