Latest News Site

News

बुलबुल के मद्देनजर प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने की उच्च स्तरीय बैठक

बुलबुल के मद्देनजर प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने की उच्च स्तरीय बैठक
November 07
17:03 2019


नई दिल्ली, 07 नवम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ पीके मिश्रा ने चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के मद्देनजर स्थिति से निपटने से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा करने के लिए गुरुवार को ओडिशा, पश्चिम बंगाल और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।

बैठक में पिछले कुछ घंटों में चक्रवात ‘बुलबुल’ के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक ने चक्रवात बुलबुल पर विस्तृत पूर्वानुमान दिया। इसमें चक्रवात के अनुमानित ट्रैक और समुद्र और ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर हवा की गति और वर्षा के अनुमान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तटीय ओडिशा में आठ नवम्बर को 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। इसी तरह की स्थिति नौ नवम्बर को तटीय पश्चिम बंगाल में भी रहने की संभावना है। इसके अलावा समुद्र की स्थिति बहुत उथल-पुथल वाली होगी और मछली पकड़ने पर रोक लगाने की सलाह दी गई।

राज्य के मुख्य सचिवों ने बताया कि तटीय क्षेत्रों में सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं और जिलों में स्थिति पर निगरानी रखी जा रही है। सभी मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है और समुद्र में गए लोगों को वापस लौटने की सलाह दी गई है।

एनडीआरएफ डीजी ने बताया कि उनकी टीमें सभी आवश्यक उपकरण जैसे पेड़ कटर और पोल कटर आदि के साथ पूरी तरह तैयार हैं। भारतीय तटरक्षक भी मछुआरों और व्यापारी जहाज को समुद्र में न जाने के लिए सतर्क और सलाह दे रहा है।

प्रधान सचिव ने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव उपाय करने की सलाह दी कि मानवीय एवं सपत्ति से जुड़ी क्षति कम से कम हो। उन्होंने इन परिस्थितियों में सभी आवश्यक केंद्रीय सहायता का राज्यों को आश्वासन भी दिया।

हिन्दुस्थान समाचार

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

Bhusan kumar

Bhusan kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    भारतीय एवं विश्व इतिहास में 31 मई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 31 मई की प्रमुख घटनाएं

Read Full Article