Online News Channel

News

अंतिम चरण में मोदी के अलावा योगी और दो केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

अंतिम चरण में मोदी के अलावा योगी और दो केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर
May 14
17:13 2019
लखनऊ, 14 मई (हि.स.)।   लोकसभा चुनाव के अंतिम यानि सातवें चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर 19 मई को मतदान है। अंतिम दौर के इस मतदान में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दो केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।
इनमें प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी सीट से अपनी दूसरी पारी के लिए दोबारा चुनाव मैदान में हैं। भाजपा और स्वयं मोदी हालांकि वाराणसी की सीट को लेकर पूर्ण आश्वस्त हैं। ऐसे में पार्टी इस बार वहां से जीत के अंतर को बढ़ाने की कवायद कर रही है। वर्ष 2014 के चुनाव में वाराणसी लोकसभा सीट से मोदी को 5,81,022 वोट मिले थे जो कुल मतों का 56.37 प्रतिशत था। वहीं राजनीति में पहली बार उभरे और एकाएक शिखर पर पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 2,09,238 मत मिले थे जो कुल वोटों का 20.30 प्रतिशत था। उस बार के चुनाव में कांग्रेस के अजय राय तीसरे स्थान पर रहे। उन्हें मात्र 75,614 वोट मिले थे। वह कांग्रेस की जमानत भी नहीं बचा पाये थे। पिछले चुनाव में सपा और बसपा के उम्मीदवार भी अपनी जमानत खो दिये थे। बसपा उम्मीदवार विजय प्रकाश जायसवाल को मात्र 60,579 मत मिले थे, जबकि उस समय प्रदेश की सत्तासीन सपा के उम्मीदवार कैलाश चैरसिया 45,291 मतों के साथ पांचवें स्थान पर रहे।
इस बार कांग्रेस ने फिर से अजय राय को मोदी के मुकाबले चुनावी मैदान में उतारा है। उधर, सपा, बसपा और रालोद गठबंधन की तरफ से शालिनी यादव हैं। बाहुबली अतीक अहमद ने भी जेल से ही वाराणसी से अपना नामांकन किया था, लेकिन अदालत से पेरोल न मिलने के कारण उन्होंने मैदान से हटने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में वाराणसी से एक बार फिर मोदी की जीत बहुत आसान दिख रही है।
मोदी के अलावा केंद्र सरकार के दो मंत्री मनोज सिन्हा और अनुप्रिया पटेल इस बार फिर अपने पुराने निर्वाचन क्षेत्र क्रमशः गाजीपुर और मीरजापुर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और केंद्र सरकार के पूर्व मंत्री डा0 महेंद्र नाथ पांडेय चंदौली सीट से उम्मीदवार हैं। इस चरण के चुनाव में उनकी भी परीक्षा होनी है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हालांकि इस बार चुनाव मैदान में नहीं हैं। लेकिन, गोरखपुर से वह कई बार सांसद चुने जा चुके हैं। 2014 के चुनाव में भी वह गोरखपुर से चुने गये थे, लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद जब उनकी सीट खाली हुई तो 2018 के उपचुनाव में भाजपा गोरखपुर की सीट हार गई थी। ऐसे में योगी के सामने गोरखपुर में फिर से भगवा फहराना इस समय बड़ी चुनौती है। पार्टी ने इस बार वहां से भोजपुरी सिनेमा के स्टार रवि किशन को अपना उम्मीदवार बनाया है। गठबंधन ने यहां से राम भुआल निषाद को और कांग्रेस ने मधुसूदन त्रिपाठी को टिकट दिया है। सियासी समीक्षक प्रेम शंकर मिश्र की माने तो भाजपा ने निषाद पार्टी से समझौता करके इस सीट के सामाजिक समीकरण को काफी हद तक अपने पक्ष में कर लिया है।
सातवें चरण में पूर्वांचल के महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर व राबर्ट्सगंज में 19 मई को मतदान होगा। इनमें भाजपा सिर्फ 11 सीट पर चुनाव लड़ रही है। मीरजापुर और राबर्ट्सगंज सीट उसने अपने सहयोगी अपना दल  को दिया है। वहीं गठबंधन की तरफ से सपा आठ  और बसपा पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 11 और उसकी सहयोगी जन अधिकार पार्टी एक सीट चंदौली से चुनाव लड़ रही है।
वर्ष 2014 के चुनाव में इन सभी 13 सीटों पर भाजपा व उसके सहयोगी दल का कब्जा था। 12 सीटें भाजपा को मिली थीं और मीरजापुर सीट से उसकी सहयोगी अपना दल की अनुप्रिया पटेल जीती थीं। उस चुनाव में पूर्वांचल की इन सीटों से सपा, बसपा और कांग्रेस का सफाया हो गया था।
सातवें चरण में पूर्वांचल की इन 13 सीटों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुल 171 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 2.32 करोड़ है, जिनमें 1.26 करोड़ पुरूष, 1.06 करोड़ महिला तथा 1416 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। इस चरण के जनपदों में 18 से 19 वर्ष के 2,19,473 युवा मतदाता तथा 80 वर्ष से अधिक के 3,77,515 मतदाता हैं। इन 13 लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 13,979 मतदान केन्द्र तथा 25,874 मतदेय स्थल हैं।
Akash
Swastik Tiles
Reshika Boutique
Paul Opticals
New Anjan Engineering Works
The Raymond Shop
Metro Glass
Puma
Krsna Restaurant
VanHuesen
W Store
Motilal Oswal
Chotanagpur Handloom
S_MART
Home Essentials
Abhushan
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment

Poll

Will India Win Cricket World Cup in 2019 ?

LATEST ARTICLES

    India has only two castes, rich and poor: Goa CM

India has only two castes, rich and poor: Goa CM

0 comment Read Full Article

Subscribe to Our Newsletter