Online News Channel

News

अंधरे को भगाने के लिए प्रकाश की जरूरत:दलाई लामा

अंधरे को भगाने के लिए प्रकाश की जरूरत:दलाई लामा
December 05
19:45 2018

मैनपुरी : उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने कहा है कि अंधेरे को नष्ट करने के लिए प्रकाश की जरूरत है और दीपक जलाने पर अंधेरा भाग जाता है।

श्री लामा बुधवार को यहां जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर जसराजपुर संकिसा में बाईबीएस के तत्वाधान में चल रहे धम्म प्रवचन में समारोह कं अतिम दिन श्रद्धालुओं को सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि जिस तरह सर्दी को दूर करने के लिए आग की आवश्यकता होती है वैसे ही मिथ्या विचारों को अलग करने के लिए ज्ञान की आवश्यकता होती है ।

उन्होंने कहा कि अविद्या को मिटाने के लिए सिद्धांत की आवश्यकता होती है, स्वयं के अस्तित्व को भी उचित सिद्धांत द्वारा जाना जा सकता है। हर चीज एक दूसरे पर निर्भर है। करुणा को आधार बनाने की आवश्यकता होती है ,अपने चित् को आधार बनाएं । अज्ञानता की वजह से सारे गलत कार्य होते हैं। अज्ञानता को खोजें और बाहर निकाले तभी ज्ञान आएगा। किस प्रकार हम फल भी प्राप्त कर सकते हैं फल पर निर्भर है।

बौध धर्म गुरु ने कहा कि बीज के बगैर अंकुर भी नहीं निकलता जितने सुख-दुख हमारे पर निर्भर हैं। हमारा जीवन अर्थव्यवस्था पर निर्भर है। हम लोग सामाजिक प्राणी हैं, पर्यावरण की आवश्यकता है । मानव समाज में मनुष्य अकेला नहीं रह सकता है। वैज्ञानिक सिद्धांत से हम वास्तविकता को समझ सकते हैं । सभी जीवधारी सुख चाहते हैं ,लेकिन किस प्रकार सुख मिले, सुख कोई नहीं छोड़ना चाहता । दूसरे के प्रति सुख मिले ऐसा करने से हम हमें भी लाभ होगा। कला को आधार बनाने की आवश्यकता है, दूसरे के दुखों को लेकर हम सुख दे, हमारे जीवन का कोई भी आधार होना चाहिए।

 

Home Essentials
Abhushan
Sri Alankar
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment

Subscribe to Our Newsletter

LATEST ARTICLES

    Interpol issues red corner notice against Choksi

Interpol issues red corner notice against Choksi

0 comment Read Full Article