Online News Channel

News

इटावा सफारी पार्क घूमने के लिये आने वाले पर्यटको अभी और करना होगा इन्तजार

इटावा सफारी पार्क घूमने के लिये आने वाले पर्यटको अभी और करना होगा इन्तजार
October 06
11:49 2018

इटावा, 05 अक्टूबर(वार्ता)उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इटावा सफारी पार्क को आम जनता के लिये खोले जाने के प्रस्ताव को फिलहाल मंजूरी नही दिये जाने से यहां आने वाले पर्यटको को अभी और इंतजार करना होगा।

चंबल के मिजाज को बदलने के इरादे से अखिलेश सरकार के दौरान स्थापित कराये गये इटावा सफारी पार्क काे आम जनता के लिये नही खोले जाने से यहॉ के वासिंदे भी मायूस है। इटावा सफारी पार्क के निदेशक वी.के.सिंह ने शुक्रवार को यहॉ बताया कि वनमंत्री दारा सिंह के निर्देश के क्रम मे इटावा सफारी पार्क को आम जनता के लिए चालू किया जाना वन्य जीव सप्ताह में प्रस्तावित था। शासकीय स्तर पर फिलहाल अभी इसकी अनुमति नही दी गई है इसलिये आम लोगो के लिए इटावा सफारी पार्क को खोला जाना टाल दिया गया है ।

उन्होने बताया कि इटावा सफारी पार्क को आम जनता के लिए वन्य जीव सप्ताह एक अक्टूबर से छह अक्टूबर के बीच खोले जाने का प्रस्ताव था। इसके लिये पूरी तरह तैयारिया शुरू की गयी थी। फिलहाल अभी शासन की ओर से इस बारे में अभी हरी झंडी नही मिली है।

इटावा सफारी पार्क घूमने के लिये आने वाले पर्यटको अभी और करना होगा इन्तजार

वन मंत्री दारा सिंह चौहान गत एक जुलाई को जब इटावा सफारी पार्क को अवलोकन करने के लिए आये थे। उन्होने इसको वन्य जीव सप्ताह के तहत जनप्रदर्शन के लिए खोले जाने का भरोसा स्थानीय जनप्रतिनिधियो को दिया था। लेकिन वन्य जीव सप्ताह के तहत तैयारियॉ तो पूरी हो गई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गत जून में अन्य योजनाओ के साथ ही इटावा सफारी पार्क का भी उद्घाटन किया गया था लेकिन आम आदमी के लिए नही खोला जा सका।

इटावा सफारी पार्क के निर्माण पर 324 करोड़ रुपए खर्च आया है। इसमें लायन सफारी के साथ ही डीयर सफारी, एंटीलोप सफारी, भालू सफारी तथा लैपर्ड सफारी बनाई गई है। इसके साथ ही फेसलटीज सेंटर भी बनाया गया है।

इटावा निवासी डां0 आशीष दीक्षित का कहना है कि इटावा सफारी पार्क का निर्माण अखिलेश सरकार ने चंबल की छवि को बदलने के इरादे से कराया। राज्य सरकार इस अहम प्रोजेक्ट का शुभांरभ नही हो रहा है जिससे यहां की जनता में मासूसी है। उन्होने बताया कि सफारी पार्क आम जनता के लिये खुल जाने यहा पर्यटक आयेगे और लोगों का रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसकी पहचान दुनिया भर मे बन चुकी है। इसका शुभारंभ हो जाता है तो इटावा वासियों को इसका लाभ हर हाल मे मिलेगा ।

इटावा के रेडक्रास सोसायटी के सचिव आकाशदीप जैन का कहना है कि इटावा सफारी पार्क की बदालैत इटावा की पहचान पहले ही दुनिया भर मे बन चुकी है। इसकाे आम जनता के लिये खोले जाने में देरी नही होनी चाहिये। देश में एशियाटिक लायन का एक दूसरा ऐसा स्थान इटावा सफारी पार्क ही है। यहां पर एशियाटिक लायन की संख्या बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

Home Essentials
Abhushan
Sri Alankar
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment

Subscribe to Our Newsletter

LATEST ARTICLES

US charges Russian woman with interfering in midterm polls

0 comment Read Full Article