Get Latest News In English And Hindi – Insightonlinenews

News

उप्र के कई जिलों में फसलों को नुकसान पहुंचाने के बाद लखनऊ शहर पहुंचा टिड्डी दल

July 12
18:04 2020

लखनऊ,12 जुलाई : उत्तर प्रदेश के कई जिलों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचाने के बाद टिड्डियों का दल रविवार को लखनऊ पहुंच गया जिससे लोगों में दहशत रही ।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रविवार दोपहर को सबसे पहले एक बड़ा टिड्डी दल पुराने लखनऊ में घंटाघर के पास देखा गया। बाद में डालीगंज, निशातगंज, मड़ियांव और विकास नगर में टिड्डी दल देखा गया। टिड्डी दल ने लखनऊ शहर में कई इलाकों में आने से लोगों में दहशत रही। टिड्डी दल के आने पर लोगों ने घरों की खिड़की दरवाजे बंद कर लिए। करीब एक घंटे तक टिड्डी दल के लखनऊ के विभिन्न हिस्सों में देखा गया और बाद में। उनका दल आगे बढ़ गया।

उन्होंने बताया कि शनिवार को हरदोई के रास्ते सीतापुर, बहराइच और श्रावस्ती में टिड्डियों के दल ने फसलों को नुकसान पहुंचा था। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल सीतापुर जिले के पिसावां ,मछरेहटा, सिधौली, बिसवां, रामपुर मथुरा और रेउसा होते हुए बहराइच जिले में प्रवेश कर गया। जिन इलाकों में यह दल पहुंचा वहां के किसान पहले से ही अलर्ट थे।

सूत्रों ने बताया कि ग्रामीणों ने खेत में पहुंचकर थाली आदि बजाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया। बहराइच के महसी तहसील के तेजवापुर होते हुए टिड्डी दल जिला मुख्यालय पहुंचा। टिड्डियों का दल काफी नजदीक होने से किसान दहशत में रहे। एक साथ पहुंचे टिड्डी दल ने फसलों और पेड़ों पर बैठकर नुकसान पहुंचाया।

उन्होंने बताया कि बाद में टिड्डी दल बलरामपुर पहुंच गया । वहां पहले से अलर्ट किसानों और कृषि विभाग की टीम ने टिड्डी दल को आगे खदेड़ दिया। टिड्डी दल नेपाल की ओर चला गया। इस दौरान कृषि विभाग ने कीट नाशक का छिडकाव भी किया।

गौरतलब है कि टिड्डी दल शुक्रवार को औरैया जिले और आसपास के इलाके में देखा गया था। कई किलोमीटर लम्बा यह दल कई घंटे तक वहां रहा और बाद में आगे बढ़ गया।

टीम त्यागी

वार्ता

About Author

Fayim Md

Fayim Md

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad


LATEST ARTICLES

    Mixed response to reopened gyms, yoga centres in Bengaluru

Mixed response to reopened gyms, yoga centres in Bengaluru

Read Full Article