Get Latest News In English And Hindi – Insightonlinenews

News

एबीवीपी का एक दिवसीय छात्र सम्मेलन संपन्न

June 04
20:07 2020

रांची, 4 जून( हि. स.) । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) झारखंड प्रदेश का एक दिवसीय छात्र सम्मेलन ऑनलाइन ब्लू जींस ऐप के माध्यम से संपन्न हुआ।

इस सम्मेलन में पूरे झारखंड के सभी जिले से परिषद के प्रमुख दायित्वान छात्र नेताओं ने भाग लिया ।

बैठक दो सत्रों में आयोजित हुई। प्रथम सत्र में वर्तमान शैक्षणिक परिस्थिति एवं विद्यार्थियों के मन: स्थिति, परिषद के प्रयास एवं सुझाव पर गहनता से चर्चा हुई। छात्र नेता कार्यशाला का उद्घाटन प्रदेश अध्यक्ष नाथू गाड़ी ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इस सत्र में राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी एवं राष्ट्रीय संगठन मंत्री निवास भी उपस्थित थे । उद्घाटन भाषण राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी ने दिया । उन्होंने शिवाजी महाराज राज्याभिषेक दिवस की शुभकामनाएं देते हुवे कहा कि आज समाज और राष्ट्र निवारण के विषय में हमारा दायित्व बढ़ गई है । हमारा चाल, चरित्र, रहन-सहन शब्द से हमारे विचार परिलक्षित होनी चाहिए । परिसर का छात्र हमें देखकर फॉलो करता है । 70 सालों से लगातार हम चलते आ रहे हैं यह हमारे कार्य पद्धति का परिणाम है। अभाविप झारखंड ने कोरोना संकटकाल में लागातार जिस तरह सेवा कार्य किया है, वह बहुत ही सराहनीय है ।

मौके पर झारखंड प्रांत के विभिन्न जिलों में चलाए जा रहे विभिन्न सेवा कार्य, फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, अंग्रेजी ग्राम व योग की कक्षा कराना, , कैरियर कॉउंसलिंग, आहार केंद्र के माध्यम से गरीब जनों को भोजन उपलब्ध कराना हो , छोटे बच्चों के लिए नि:शुल्क दूध वितरण करना हो यह सभी कार्य बहुत ही प्रशंसनीय है ।

साथ ही निधि त्रिपाठी ने कहा कि , अभाविप आउटडेटेड छात्र संगठन नहीं, बल्कि अपडेटेड छात्र संगठन है । जो हर परिस्थिति में छात्रहित, समाजहित और राष्ट्रहित में सेवा के लिए तत्पर रहते हैं ।

छात्र नेता सम्मेलन के दौरान विद्यार्थियों के वर्तमान परिस्थिति और उनके मन: स्थिति पर ढेरों विषय सामने आए । अखबारों के माध्यम से प्राप्त जानकारी और विश्वविद्यालय के नोटिफिकेशन से आने वाले बातों में विरोधाभास होने से विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति है। विश्वविद्यालयों के द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही है जिससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले छात्र-छात्राएं उसका लाभ उठा नहीं पा रहे हैं। निजी स्कूल के द्वारा ही माफी के ऊपर दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है।

विश्वविद्यालयों के द्वारा यह कहा जा रहा है कि उनका सिलेबस कंप्लीट हो गया है जबकि विद्यार्थियों के द्वारा यह बात बार-बार सामने आ रही है कि अभी तक सिलेबस कंप्लीट नहीं हुई है।

आगामी कार्य योजना में यह तय भी हुआ कि विद्यार्थी परिषद छात्रों के विभिन्न विषयों और वर्तमान समय में उनकी क्या मत है को लेकर “छात्र मत सर्वे” करेगी और उसके माध्यम से विश्व विद्यालय एवं सरकार को ज्ञापन के माध्यम से समधान के लिए अपनी बातों को भी रखेगी ।

बैठक का संचालन प्रदेश मंत्री राजीव रंजन देव ने किया तथा इस बैठक में क्षेत्रीय संगठन मंत्री निखिल रंजन , प्रांत संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ला , प्रदेश अध्यक्ष नाथू गाड़ी, राष्ट्रीय मंत्री विनीता इंदवार , प्रांत प्रमुख श्रवण सिंह , राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य पंकज कुमार , राष्ट्रीय सोशल मीडिया सह प्रभारी दीपेश कुमार समेत पूरे राज्य से सभी जिले के छात्र नेता उपस्थित थे ।

हिंदुस्थान समाचार

About Author

Bhusan kumar

Bhusan kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 मई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 मई की प्रमुख घटनाएं

Read Full Article