Online News Channel

News

कुंभ मेला का दायरा बढ़ाने के लिए गंगा की सहायक चार धाराओं को किया खत्म

कुंभ मेला का दायरा बढ़ाने के लिए गंगा की सहायक चार धाराओं को किया खत्म
November 02
10:14 2018

प्रयागराज, 02 नवंबर : गंगा, श्यामल यमुना और पौराणिक सरस्वती के संगम तट पर आयोजित होने वाले कुंभ मेले का दायरा बढ़ाने के लिए गंगा की चार सहायक धाराओं को समाप्त कर दिया गया।

सिंचाई विभाग बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता मनोज कुमार सिंह ने शुक्रवार को यहां बताया कि गंगा में मुख्य धारा के साथ छोटी-छोटी पांच सहायक धाराएं बन जाने से गंगा का फैलाव अधिक क्षेत्रफल में हो गया था। कुंभ मेला में देश-दुनियां से करोड़ो श्रद्धालु पहुंचेगे लिहाजा मेला क्षेत्र का रकबा बढ़ाने के लिए गंगा की पांच सहायक धाराओं के निकलने से करीब 400 हेक्टेअर जमीन फंसी थी। पांचवी धारा को बन्द करने का कार्य चल रहा है। हालांकि इन धाराओं का कोई योगदान नहीं रहता।

श्री सिंह ने बताया कि दो ड्रेजर मशाीनों से बांध के नीचे करीब डेढ़ से दो किलोमीटर लंबी और लगभग 200 मीटर चौड़ी चार धाराओं को खत्म कर दिया गया। इससे मेला क्षेत्र को अतिरिक्त जमीन मिलेगी। उन्होंने बताया कि चार धाराओं के खत्म करने से मुख्य धारा में पानी का और अधिक बहाव हो गया है।

उन्होंने बताया कि गंगा का जल मुख्य धारा से छोटी-छोटी सहायक धाराओं बंट जाती है। लेकिन यह धारा पूरी संगम तक नहीं पहुंच पाती। माघ मेला का आकार छोटा होता है और उसके लिए अधिक क्षेत्रफल की आवश्यकता नहीं होती इसलिए इनको बन्द करने की कोई आवश्यकता महसूस नहीं की जाती रही। कुंभ में करोड़ो की संख्या में लोग आयेंगे तो उसके अनुरूप क्षेत्रफल की आवश्यकता भी बढ़ेगी।

उन्होंने बताया कि कुंभ मेले में संगम स्‍नान को आने वाले स्‍नार्ना‍थियों को गंगाजल की कमी नहीं दिखेगी। सहायक धाराओं के बन्द करने से उसका पानी भी मुख्य धारा में आया है और मुख्य स्नान पर्व पर टिहरी और नरौरा से भी पानी छोड़ा जायेगा जिससे गंगा में आस्था की डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं को प्रर्याप्त पानी उपलब्ध रहेगा।

वार्ता

धन की देवी लक्ष्मी की सवारी उल्लू पर मंडराते संकट पर चंबल मे अलर्ट

Home Essentials
Abhushan
Sri Alankar
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment

Subscribe to Our Newsletter

LATEST ARTICLES

    बुंदेलखंड में ‘कांग्रेस’ का बिगड़ जाएगा गणित!

बुंदेलखंड में ‘कांग्रेस’ का बिगड़ जाएगा गणित!

0 comment Read Full Article