Get Latest News In English And Hindi – Insightonlinenews

News

कोरोना वायरस जनित बीमारी पूरी तरह ठीक हो सकती है : सिविल सर्जन

February 21
09:42 2020

पाकुड़, 21 फरवरी(हि.स.)। सिविल सर्जन डॉक्टर आरडी पासवान ने कहा है कि कोरोना वायरस पीड़ित मरीज नियमित दवा व सावधानी बरतने पर पूरी तरह से ठीक हो सकता है। इसे लेकर घबराने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने ये बातें शुक्रवार को शहरी स्वास्थ्य केन्द्र में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस भी वायरस समूहों का ही एक प्रकार है, लेकिन उचित इलाज व सावधानी के अभाव में यह महामारी का भी रूप ले लेता है। जैसा कि अभी चीन में हो रहा है।

उन्होंने बताया कि कुछ दिनों पूर्व जिले का एक व्यक्ति चीन से पाकुड़ आया था। उसे सांस की तकलीफ थी। हमने स्थानीय सदर अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रखकर उसकी जांच की और इलाज करने के साथ ही विशेष जांच के लिए रिम्स भेजा। उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। अभी भी हमने उस व्यक्ति को सर्विलांस पर रखा हुआ है। कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति को सूखी खांसी व सर्दी के साथ बुखार तथा सांस की तकलीफ होती है। ऐसे व्यक्ति को हमेशा नाक व मुंह को ढंक कर रखना जरूरी है। साथ ही उनके उपचार में लगे लोगों को भी मास्क सहित बचाव के सभी उपायों को अपनाना जरूरी है।

सिविल सर्जन डॉक्टर पासवान ने लोगों से अपील की है कि यथासंभव कच्चे मांस व अंडे के सेवन से बचें। साथ ही जानवरों के फार्मों व बूचड़खानों में जाने से परहेज करें। साथ ही कुछ भी खाने पीने पहले अपने हाथों को पूरी तरह से साफ कर लें। यह बीमरी संक्रमित पशुओं से शुरू होकर मनुष्य के जरिए एक दूसरे में फैलती है।इसलिए वैसे व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचें जिसकी तबियत ठीक न हो। उन्होंने कहा कि हालांकि इसका कोई वैक्सिन अभी नहीं आया है, लेकिन लक्षणों के आधार पर इसका इलाज संभव है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रवि

Tags
Share

About Author

Prashant Kumar

Prashant Kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

LATEST ARTICLES

    Yes Bank : Tactical Opportunity

Yes Bank : Tactical Opportunity

Read Full Article