Online News Channel

News

चतरा, पलामू, एवं लोहरदगा में 29 अप्रैल को मतदान, तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है

चतरा, पलामू, एवं लोहरदगा में 29 अप्रैल को मतदान, तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है
April 25
19:35 2019

रांची, 25 अप्रैल (हि. स.)। देश के चौथे चरण के चुनाव में झारखंड के चतरा, पलामू, एवं लोहरदगा लोकसभा क्षेत्रों में 29 अप्रैल को मतदान होगा और इन क्षेत्रों में मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है । झारखंड के लिहाज से यह पहले चरण का चुनाव है । इस दिन राज्य की 14 सीटों में से तीन सीटें चतरा, लोहरदगा एवं पलामू के मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर इन सीटों से खड़े कुल 59 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

इन तीन सीटों के लिए 9 अप्रैल को नामांकन कि प्रक्रिया समाप्त हो गयी थी, जबकि वापसी की अंतिम तारीख 12 अप्रैल रखी गयी थी। इस चरण में मुख्य राजनीतिक पार्टियां जिनके प्रतिनिधि मैदान में हैं उनमें भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, सीपीआई, टीएमसी शामिल हैं । इसके अलावा बड़ी संख्या में निर्दलीय अपनी किस्मत आजमा रहे हैं ।
राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि पूरे राज्य में अबतक आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी 554 शिकायतें सी-विजिल के माध्यम से दर्ज कराई गई हैं, इनमें एआरओ / आरओ द्वारा 159 मामले कार्रवाई लायक पाये गए है। वहीं, निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आचार संहिता उलंघन के मामले में कुल 58 एफआईआर अबतक दर्ज की जा चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से अबतक संदिग्ध नकदी, नशीले पदार्थों समेत अन्य सामग्रियां भी जब्त की गई है। इनकी कीमत लगभग 7.20 करोड़ रुपए आंकी गई है । इसमें 02 करोड़, 60 लाख, 59 हजार रुपए नकद जब्त किए गए हैं।
इन तीनों सीटों पर लोकसभा चुनाव में कुल 45,26,693 मतदाता हैं – जिसमें 23,85,932 पुरुष एवं 21,40,750 महिलाएं हैं, जो कि 2014 के चुनाव से 11.01 प्रतिशत अधिक है। 18-19 उम्र-वर्ग के कुल 76,835 मतदाता इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं झारखंड में इस चुनाव में कुल दो करोड़ 19लाख 81-हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग करेंगे ।
गौरतलब है कि लोहरदगा एवं पलामू दोनों आरक्षित सीटें हैं। राज्य की 14 सीटों में से 8-जनरल, 5-एसटी एवं 1-एससी सीट है। चतरा लोक सभा सीट 9163.58 वर्ग किलोमीटर के साथ क्षेत्रफल में राज्य का सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र भी है ।

राज्य में लोकसभा चुनावों के लिए कुल 29,464 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 28, 345 मतदान केंद्रों में रैंप, 28, 970 मतदान केंद्रों पर पेयजल, 28980 मतदान केंद्रों में शौचालय, 24826 मतदान केंद्रों में बिजली और 27641 मतदान केंद्रों में शेड की व्यवस्था भी रहेगी ।
निर्वाचन आयोग ने झारखंड में मतदान के दिन सभी केंद्रों में न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं – पेयजल, फर्नीचर, मेडिकल किट, बिजली, शौचालय, शेड, हेल्प डेस्क, साइनेज इत्यादि, उपलब्ध कराने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को दिया है। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप, व्हील चेयर, परिवहन सुविधा के साथ उन्हें मदद करने के लिए वोलेंटियर्स की भी मौजूदगी मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित की जाएगी।
राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत संवेदनशील केन्द्रों से मतदान के दिन वेब कास्टिंग की भी तैयारी है। उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों एवं मीडिया के लिए विभिन्न क्षेत्रों मे कार्यशालाओं का भी आयोजन किया गया है । 

Akash
Swastik Tiles
Reshika Boutique
Paul Opticals
New Anjan Engineering Works
The Raymond Shop
Metro Glass
Puma
Krsna Restaurant
VanHuesen
W Store
Ad Impact
Chotanagpur Handloom
Bhatia Sports
Home Essentials
Abhushan
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment

Poll

Will India Win Cricket World Cup in 2019 ?

LATEST ARTICLES

    I’m no weatherman but what I predict happens: Paswan

I’m no weatherman but what I predict happens: Paswan

0 comment Read Full Article

Subscribe to Our Newsletter