Latest News Site

News

जनचैपाल में रघुवर दास ने कहा, हर समस्याओं का होगा त्वरित समाधान

September 22
09:12 2019

इनसाइट ऑनलाइन न्यूज़

दुमका: गोपीकांदर प्रखंड के प्रोजेक्ट बालिक उच्च विद्यालय के प्रांगण में जन चैपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जन चैपाल के माध्यम से बातचीत की एवं उनकी समस्याओं को जाना। इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गोपीकांदर के भाइयों बहनों के सुख-दुख को जानने आया हूं। मुख्यमंत्री बनने के बाद हमेशा से मेरा प्रयास रहा है कि जनता और शासन के बीच सीधा संवाद रहे।

आपकी हर समस्याओं का त्वरित समाधान हो,आप भी अपना जीवन खुशहाली के साथ व्यतीत करें यही इस जन चैपाल कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। आपके क्षेत्र की जो भी समस्याएं हैं,उसे हर हाल में दूर किया जाएगा। सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में विकास के कई कार्य किए हैं। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गब परिवारों को सशक्त किया जा रहा है। 5 वर्षों में सरकार का प्रयास रहा है कि संथाल परगना का समग्र विकास हो सके, विकास की किरण हर गली,हर घर,हर क्षेत्र तक पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है।पिछले 5 वर्षों में इस क्षेत्र में विकास के कई कार्य हुए हैं।

सरकार द्वारा किए गए सभी विकास के कार्य अब जनता को दिखाई पड़ रहे हैं। अब हमा माताओं बहनों को धुआँ में खाना नहीं बनाना पड़ता,उन्हें लकड़ी की तलाश में जंगल नहीं भटकना पड़ता है। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से हर गब के घर में एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने का कार्य किया है।राज्य सरकार ने माननीय प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने के लिए एलपीजी कनेक्शन के साथ मुफ्त गैस चूल्हा तथा प्रथम और द्वितीय रिफिल मुफ्त देने का कार्य किया है।

झारखंड के 40 लाख गब परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिया गया है तथा तीन लाख गब बहनों को एलपीजी कनेक्शन देने का कार्य किया जा रहा है। हमा आदिवासी बहने भी अब गैस चूल्हे पर खाना बनाती हैं। यह साफ दर्शाता है कि राज्य सरकार समाज के सभी वर्ग के विकास के लिए कृत संकल्पित है। अब हमा माताओं बहनों को शौच के लिए अंधेरे का इंतजार नहीं करना पड़ता।माननीय प्रधानमंत्री ने हमा माताओं बहनों की दर्द को समझा है तथा हर घर शौचालय बनाने का संकल्प लिया है। सरकार ने महिलाओं को सम्मान देने का कार्य किया है। राज्य सरकार ने 50 हजार महिलाओं को रानी मिस्त्री की ट्रेनिंग देकर हर घर शौचालय बनाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हर गब का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो।

गब के सपनों को साकार करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से हर बेघरों को घर देने का कार्य किया है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार गबों के दर्द को समझती है तथा योजनाओं को गबों के लिए ही बनाती है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 2022 तक झारखंड हर बेघरों के पास अपना घर होगा। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से से 30 करोड़ गब का प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से खाता खोला गया है। झारखंड में 68 लाख परिवार रहते हैं लेकिन सिर्फ 38 लाख घरों में ही बिजली थी।

राज्य सरकार ने पिछले 5 वर्षों में 30 लाख घरों में बिजली पहुंचाने का कार्य किया है। जहां बिजली की तारें नहीं पहुंच सकती वैसी जगह पर सरकार ने सोलर के माध्यम से बिजली पहुंचाई है। सरकार की नीयत विकास के प्रति बिल्कुल साफ है सरकार राज्य के विकास के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग द्वारा यह अफवाह फैलाई जाती है की सरकार आप की जमीन को छीन लेगी,लेकिन मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हमारे आदिवासी भाइयों बहनों के बिना इजाजत आपकी जमीन को कोई नहीं छीन सकता।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जागरूक बने सरकार के विभिन्न कल्याणका योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग की राशि से गांव गांव में स्ट्रीट लाइट,पेवर ब्लॉक आधारित सड़क निर्माण तथा सौर ऊर्जा आधारित पेयजल आपूर्ति योजना का का कार्य किया जा रहा है। विकास अब होकर रहेगा। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि हम सभी को मिलकर झारखंड को कुपोषण मुक्त बनाना है । आपने जो गबी देखी है आपका बच्चा उस गबी को नहीं देख सके।

इस दिशा में सभी को मिलकर कार्य करने की जरूरत है।हर पढ़े-लिखे नौजवान अपने अपने गांव में जागरूकता अभियान चलाकर सरकार के विभिन्न कल्याणका योजनाओं की जानका दें ताकि सभी का विकास हो सके सभी सरकार की कल्याणका योजनाओं का लाभ ले सकें। उन्होंने लोगों से कहा कि अगर योजना का लाभ लेने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही हो मुख्यमंत्री जनसंवाद के टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर इसकी सूचना दें आपकी समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हर गांव को सरकार 5 लाख रुपये देगी ताकि गांव का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने कहा कि महिला शक्ति को झारखंड की शक्ति बनाना है। राज्य सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए कई कार्य कर रही है।सखी मंडल का गठन कर महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त किया जा रहा है। हर गब के चेहरे पर मुस्कान लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

झारखंड की गबी को समाप्त करना सरकार का संकल्प है। अपने स्वागत संबोधन में दुमका के उपायुक्त राजेश्व बी ने कहा कि लोगों के परेशानियों को जानने मुख्यमंत्री द्वारा इस जन चैपाल का आयोजन किया गया है। सरकार के सभी कल्याणका योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है जिला प्रशासन समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार के कल्याणका योजनाओं को पहुंचाने के लिए संकल्पित है।

उन्होंने कहा कि जनता का सरकार और प्रशासन के बीच विश्वास बना रहे इसे ध्यान में रखते हुए कार्य किए जा रहे हैं। इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के तहत परिसंपत्तियों का वितरण लाभुकों के बीच किया गया। जन चैपाल कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी, दुमका के सांसद सुनील सोरेन, उपायुक्त राजेश्व बी, पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश, उप विकास आयुक्त वरुण रंजन,स्थानीय मुखिया आदि उपस्थित थे।

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    लगातार 70 दिनों से जरूरतमंदों की सेवा कर रहे इंदरजीत सिंह।

लगातार 70 दिनों से जरूरतमंदों की सेवा कर रहे इंदरजीत सिंह।

Read Full Article