Get Latest News In English And Hindi – Insightonlinenews

News

पीएम गरीब कल्याण पैकेज लॉकडाउन के बाद भी लाभप्रद

July 13
20:10 2020

रांची, 13 जुलाई : पिछले 3 महीने से जारी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना झारखंड के जरूरतमंद तबके के लोगों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हुई है । बुजुर्गों, किसानों, महिलाओं, दिव्यांगों एवं मजदूरों को केंद्र द्वारा दिये जा रहे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान पैकेज की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लगाताार मिल रहा।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अभियान पैकेज को नवंबर तक जारी रखने का फैसला लिया गया ताकि कोरोना महामारी के इस संक्रमण काल में देश के गरीब और कमजोर कठिनाई से बच सके।

धनबाद जिला के गोविंदपुर प्रखंड, गठुआ टांड़(आमाघटा) के रवि हांसदा को उज्जवल योजना के तहत गैस भराने के लिए राशि प्राप्त हुई है, साथ ही 70 किलो राशन भी मिला। गुमला जिला, गांव बाभनी के शंकर उरांव को अन्न योजना के तहत 25 किलो अनाज एवं 2 किलो दाल मिला है। वे सरकार का धन्यवाद देते हैं। लोकडाउन शुरू होने के तुरंत बाद चालू किए गए इस अभियान में सरकार ने पिछले 3 महीनों में 1.75 लाख करोड़ खर्च किए हैं। इसके अंतर्गत करीब 20 करोड़ परिवारों की महिलाओं को उनके जनधन खातों में 31000 करोड़ रुपए सहायता हेतु उपलब्ध कराए गए हैं। 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किया गया। सीमावर्ती राज्य बिहार के गया जिला नवादा, मानपुर के राजेंद्र सिंह को गरीब कल्याण पैकेज के तहत परिवार के सभी सदस्यों को ग़ल्ला और राशि मिली है।

साथ ही उज्जवल योजना के तहत भी सिलेंडर रिफिल कराने की राशि आयी है। यही के बीजू बीघा मानपुर के मोहन मांझी को अन्न योजना के तहत 70 किला राशन तथा दाल आदि आवश्यक वस्तुएं मिली हैं, बात करते वक्त उनके चेहरे पर मुस्कान से पता चलता है कि इस सरकारी मदद से वह बहुत खुश है। झारखंड की उप राजधानी दुमका ज़िला, शिव पहाड़ रोड की रेनू देवी को जनधन खाते में प्रतिमाह 500 रुपए आए। साथ ही पिछले महीने 25 किलो राशन और 10 किलो अनाज अनुदान में मिला। वे प्रधानमंत्री को इस सहायता के लिए धन्यवाद देना चाहती हैं। केंद्र सरकार द्वारा पीएम अन्न योजना के अंतर्गत 1.49 लाख करोड़ की लागत से 81 करोड़ लोगों को 8 महीने तक राशन उपलब्ध कराया जा रहा है, ऐसा आजादी के बाद पहली बार देश में हो रहा है। राज्य के गुमला जिला, खोरा पतराटोली की चिमनी देवी को लॉकडाउन के दौरान गरीब कल्याण पैकेज के तहत 10 किलो चावल मिला है। जिसके लिए वह सरकार से काफी खुश हैं।

सरकार ने उज्जवला योजना के अंतर्गत दिए जा रहे हैं हर महीने गैस सिलेंडर की राशि को भी अगले 3 महीने तक करीब साढे सात करोड़ महिलाओं के खाते में देने का निर्णय लिया है जिसके लिए सरकार को करीब 13,500 करोड़ रुपए और खर्च करने पड़ेंगे। दुमका जिला के चालक पारा की सुश्री पूजा कुमारी को जनधन खाते में दो बार 500 रुपए मिले। साथ ही अन्न योजना के तहत राशन मिल रहा है और उज्जवल योजना के तहत सिलेंडर रिफिल के लिए भी दो बार राशि मिली है, इसके लिए उन्होंने सरकार को धन्यवाद दिया है।

( हि.स.)

About Author

Bhusan kumar

Bhusan kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad


LATEST ARTICLES

    झारखण्ड : मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने विश्व आदिवासी दिवस 2020 के अवसर पर नीलाम्बर-पीताम्बर पार्क मोरहाबादी, रांची में पौधारोपण किया।

झारखण्ड : मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने विश्व आदिवासी दिवस 2020 के अवसर पर नीलाम्बर-पीताम्बर पार्क मोरहाबादी, रांची में पौधारोपण किया।

Read Full Article