Online News Channel

News

बड़ा तलाब का नाम स्वामी विवेकानंद सरोवर होगा : रघुवर

बड़ा तलाब का नाम स्वामी विवेकानंद सरोवर होगा :  रघुवर
January 12
19:49 2019

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि अब रांची झील (बड़ा तालाब) का नाम स्वामी विवेकानंद सरोवर होगा।
श्री दास ने यहां राष्ट्रीय युवा दिवस पर रांची झील (बड़ा तालाब) के मध्य टापू पर स्वामी विवेकानंद की वृहद प्रतिमा का अनावरण और सौंदर्यीकरण का उद्घाटन करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि अब बड़ा तालाब का नाम स्वामी विवेकानंद सरोवर होगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने समरस समाज और भारत को विश्वगुरु बनाने का सपना देखा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके सपनों का भारत बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति ने देश को काफी पीछे कर दिया है। प्रधानमंत्री के सबका साथ सबका विकास के मूलमंत्र पर अब देश चल पड़ा है। अब हर किसी को बिना जात-धर्म पूछे योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की बाट जोह रहे शोषितो, वंचितों को उनका हक मिल रहा है। देश के करोड़ो बेघर लोगों को घर मिल रहा है।
श्री दास ने कहा कि गरीब के चेहरे पर मुस्कान लाना ही वास्तविक विकास है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार यही काम कर रही है। हजारों नौजवान डिग्री लेकर बेरोजगार घूम रहे थे। देश में पहली बार कौशल विकास विभाग की स्थापना कर नौजवानों को रोजगार से जोड़ने का काम किया। झारखंड सरकार ने इसी को आगे बढ़ाते हुए एक दिन में 1.06 लाख लोगों को रोजगार से जोड़कर विश्व कीर्तिमान बनाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घोटालों और कमीशनखोरी पर श्री मोदी के कार्यकाल में रोक लगी है। इस कारण कुछ लोगों को परेशानी हो रही है। देश की जनता सब देख रही है। उन्होंने कहा कि वैसे प्रधानमंत्री पर घोटाले का आरोप लगानेवाले विपक्षी दलों की पोल जनता के सामने खुल चुकी है।
श्री दास ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लोगों को उनके संदेश और प्रेरणा देने का काम करेगी, जिसका मूल मंत्र देशभक्ति है। इस प्रतिमा से युवा देश प्रेम के प्रति जागरूक होंगे। स्वामी जी के विचारों और उनकी सोच से परिचित होंगे। उन्होंने बड़ा तलाब का नामकरण स्वामी विवेकानंद सरोवर करने की भी घोषणा की। साथ ही, यहां गिर रहे गंदे नालों को बंद करने का निर्देश दिया और तालाब का पानी साफ रखने का निर्देश दिया।
कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री श्री सी पी सिंह ने बताया कि यह 33 फुट ऊंची प्रतिमा है। रात में भी यहां नौकायन हो सके इसके लिए विशेष तौर पर लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वामी जी के विचारों को यहां प्रदर्शित किया जाएगा।
समारोह में पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, रांची के सांसद रामटहल चौधरी मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, पर्यटन विभाग के सचिव राहुल शर्मा, भवन निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार, रामकृष्ण मिशन के स्वामी भावेशानंद जी और मूर्तिकार पद्म भूषण राम सुतार समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 (वार्ता)

Home Essentials
Abhushan
Sri Alankar
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment

Subscribe to Our Newsletter

LATEST ARTICLES

    200 employees moved out of Apple’s electric car project

200 employees moved out of Apple’s electric car project

0 comment Read Full Article