Get Latest News In English And Hindi – Insightonlinenews

News

भारत के साथ तीन अरब डॉलर के हथियारों का सौदा करेगा अमेरिका: ट्रंप

February 24
09:27 2020
  • एक घंटे से अधिक समय तक चला ट्रंप-मोदी का रोड शो

अहमदाबाद, 24 फरवरी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत आज यहां पहुंच गये और हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत के बाद उनका काफिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काफिले के साथ लगभग 22 किमी लंबे रोड शो ‘इंडिया रोड शो’ पर निकल पड़ा।

एक घंटे से अधिक समय तक चले रोड शो के दौरान श्री ट्रंप ने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम में भी लगभग 15 मिनट का समय गुजारा। उन्होंने वहां आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ‘मेरे दोस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस शानदार दौरे के लिए धन्यवाद।’ श्री मोदी इस मौके पर श्री ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया के साथ लगातार मौजूद रहे।

उन्होंने दोनो को महात्मा गांधी आश्रम स्थित निवास हृदय कुंज दिखाया और इसके बारे में जानकारी दी। इस मौके पर श्री ट्रंप ने वहां बरामदे में रखे चरखे पर भी हाथ आजमाया। इस आश्रम मेे श्री ट्रंप और उनकी पत्नी का स्वागत पारपंरिक तौर पर सूत की माला पहना कर किया गया। इस अवसर पर गांधी जी के प्रिय भजन भी बजाये गये। श्री मोदी और ट्रंप दंपति ने हृदय कुंज के बरामदे में बैठ कर एक साथ तस्वीर भी खिंचायी। यहां आने वाले हर राष्ट्राध्यक्ष का दौरा पारंपरिक तौर पर साबरमती आश्रम से ही शुरू होता है।

श्री ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप अपने वाहन द बीस्ट नाम की काले लीमोजिन में सवार होकर रोड शो पर निकले थे जबकि श्री मोदी का वाहन उनके आगे चल रहा था। दोपहर 12 बजे शुरू हुए रोड शो के दौरान रास्ते में दोनों तरफ लाखों लोग सड़क किनारे खड़े थे। इसके अलावा अलग अलग मंचों पर भारतीय संस्कृति की झांकी प्रस्तुत करते कलाकार भी उपस्थित थे। राष्ट्रपति ट्रंप की लीमोजिन द बीस्ट सुरक्षा के लिहाज से दुनिया की अद्वितीय वाहन है जिसे मिसाइल से भी निशाना नहीं बनाया जा सकता।

आश्रम में कुछ समय बिताने के बाद श्री ट्रंप वापस रोड शो के जरिये भाट होते हुए दोपहर एक बज कर 20 मिनट पर मोटेरा स्टेडियम पहुंचे । राेड शो यहां श्री मोदी के पसंदीदा साबरमती रिवरफ्रंट के एक हिस्से से भी गुजरा। हवाई अड्डे से यह कैंट और सुभाष ब्रिज होते हुए साबरमती आश्रम पर पहुंचा था। यहां राणिप इलाके में साबरमती नदी के पश्चिमी किनारे पर स्थित इस आश्रम में महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान डेढ़ दशक से अधिक का समय गुजारा था। वह दक्षिण अफ्रीका से वापसी के बाद से लेकर दांडी यात्रा तक यहां रहे थे।

श्री ट्रंप का विमान यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूर्वान्ह 11 बज कर 40 मिनट पर उतरा। उनकी अगवानी के लिए स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहां मौजूद थे। उन्होंने श्री ट्रंप से गले मिल कर कर गर्मजोशी से स्वागत किया। श्री मोदी ने श्री ट्रंप की पत्नी मेलेनिया ट्रंप का भी स्वागत किया। पारंपरिक संगीत और नृत्य के साथ श्री ट्रंप का लाल गलीचे पर स्वागत किया गया। श्री ट्रंप के साथ उनकी पुत्री इवांका और दामाद जेर्ड कुशनर तथा 12 सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

श्री ट्रंप और श्री मोदी ‘इंडिया रोड शो’ के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सरदार पटेल स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होने वाले ‘नमस्ते’ ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। श्री मोदी भी आज सुबह लगभग दस बजे यहां पहुंचे थे। नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन होगा। स्टेडियम का स्वामित्व रखने वाले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष तथा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।

यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली गुजरात यात्रा है। दोनों नेताओं के कार्यक्रमों के मद्देनजर 14 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। पूरे रास्ते में दोनो नेताओं के बड़े बड़े कट आउट और होर्डिंग्स लगाये गये हैं।

हवाई अड्डे से ही शुरू होने वाले रोड शो के दौरान सड़क के किनारे बने 28 मंचों पर कलाकार भारतीय संस्कृति की झांकी प्रस्तुत करते हुए रंगारंग प्रस्तुतियां दे रहे थे। श्री ट्रंप की इस यात्रा के मद्देनजर शहर में यातायात मार्ग में व्यापक फेरबदल किया गया है।

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया ने बताया कि श्री ट्रंप दोपहर साढ़े तीन बजे यहां हवाई अड्डे से आगरा रवाना हो जायेंगे। वहां ताजमहल का दीदार करने के बाद वह शाम को नयी दिल्ली रवाना हो जायेंगे जहां अगले दिन यानी 25 फरवरी को कईं कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद रात को वापस लौट जायेंगे।

श्री भाटिया ने बताया कि सुरक्षा में अमेरिकी खुफिया सेवा के अधिकारियों के अलावा स्थानीय पुलिस, भारतीय वायु सेना, अर्ध सैनिक बल, एसपीजी, एनएसजी आदि का समन्वय है। इसमें डीसीपी स्तर के 33, एसीपी स्तर के 75, इंस्पेक्टर स्तर के 300 और सब इंस्पेक्टर स्तर के 1000 अधिकारी तैनात हैं। इसके अलावा 12 हजार जवान भी सुरक्षा बंदोबस्त में लगाये गये हैं। 15 बम निरोधक दस्ते भी तैनात हैं। ड्राेन आदि से होने वाले हमले को रोकने के लिए भी पूरी प्रणाली सक्रिय की गयी है।

वार्ता

दो दिवसीय भारत यात्रा पर गुजरात पहुंचे राष्ट्रपति ट्रंप

About Author

Prashant Kumar

Prashant Kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

LATEST ARTICLES

    भारतीय एवं विश्व इतिहास में 13 मई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 13 मई की प्रमुख घटनाएं

Read Full Article