Latest News Site

News

भारत को महान देश बनाने में महाराष्ट्र का बहुत बड़ा योगदान: मोदी

भारत को महान देश बनाने में महाराष्ट्र का बहुत बड़ा योगदान: मोदी
October 16
17:50 2019

पनवेल, 16 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पिछले पांच सालों में भारत को महान देश बनाने में महाराष्ट्र का बहुत बड़ा योगदान रहा है और देश ने रिकार्ड प्रत्यक्ष विदेश निवेश(एफडीआई) हासिल किया है तथा इसका काफी हिस्सा इस राज्य में आया है।

श्री मोदी महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के परिप्रेक्ष्य में बुधवार को यहां एक रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, “भारतीय नागरिकों के सुरक्षित, समृद्ध और सम्मानित जीवन के लिए एक नये भारत का सपना है। हम इस नये भारत के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में केंद्र और महाराष्ट्र की भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नीत सरकार ने अपनी इन जिम्मेदारियों को पूरा करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा, “लोकसभा चुनाव परिणाम और पनवेल के मूड से स्पष्ट नजर आता है कि कि हम सही राह पर सही गति के साथ चल रहे हैं।”

देश के प्रत्येक नागरिक, गरीब अथवा मध्यम श्रेणी के लोगों को मकान उपलब्ध कराने की योजना के संबंध में उन्होंने कहा, “प्रत्येक व्यक्ति को अपने खुद के घर का सपना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हम इस सपने को हकीकत में बदलने का काम कर रहे हैं। हम 18 लाख वार्षिक से कम आय वाले लोगों के लिए गृह ऋण के ब्याज पर सब्सिडी दे रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “पनवेल में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों के लिए दो लाख क्रंकीट के मकान बनाने का काम जारी है। गरीब लोगों की प्रगति और उनका सम्मान बढ़ाने की सुनिश्चितता हमारा मुख्य लक्ष्य है।” पानी की कमी की समस्या के संबंध में उन्होंने हरेक से निजी स्तर पर जल संवर्धन के लिए प्रत्येक संभवित कदम उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घरों के लिए स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार पहले ही ‘मिशन मोर’ अभियान शुरू कर चुकी है। महाराष्ट्र की देवेंद्र फड़नवीस सरकार ने 2022 तक यह काम पूरा करने का निर्णय लिया है।

सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर पाबंदी लगाने के मुद्दे पर श्री मोदी ने मछुआरों से इसपर अमल करने का अनुरोध किया और कहा, “सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक के लिए आपकी भागीदारी महत्वपूर्ण है। यह समुद्री पर्यावरण प्रणाली को नष्ट कर देता है। हमें इसका उपयोग रोकना चाहिए।”

श्री मोदी ने कहा कि लाखों करोड़ रुपये के आधुनिक बुनियादी ढांचा एक बार पूरा हो गया तो उन्हें बेहतर सुविधाएं, व्यापार और रोजगार के नए अवसर सामने आयेंगे। उन्होंने कहा, “पूरा कोंकण क्षेत्र नये भारत की नयी अर्थव्यवस्था का एक स्तंभ बन जाएगा।”

टंडन, शोभित

वार्ता

 

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    Lockdown has failed to contain Covid-19: Rahul Gandhi

Lockdown has failed to contain Covid-19: Rahul Gandhi

Read Full Article