Get Latest News In English And Hindi – Insightonlinenews

News

वैश्विक निवेश के लिए मप्र में बेहतर वातावरण और नीतियां : कमलनाथ

January 22
07:56 2020
  • मप्र के मुख्यमंत्री ने वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक में शीर्ष उद्योगपतियों से की मुलाकात

डॉ. मयंक चतुर्वेदी

भोपाल, 22 जनवरी । मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक में भाग लेने दावोस पहुंचे हैं। यहां उन्‍होंने अपनी इस विदेश यात्रा के पहले दिन मध्य प्रदेश में निवेश के सिलसिले में शीर्ष उद्योगपतियों से मिलने का सिलसिला शुरू कर दिया है। उद्योगपतियों से वन-टू-वन चर्चा के दौरान उन्होंने प्रदेश में निवेश-मित्र नीतियों की जानकारी देते हुए कहा कि वैश्विक निवेश के लिए मध्य प्रदेश में बेहतर वातावरण है और अनुकूल नीतियां बनाई गई हैं।

कमलनाथ ने दावोस पहुंचते ही मंगलवार रात और बुधवार सुबह शीर्ष उद्योगपतियों से मुलाकात की है और यह मुलाकात का क्रम आगे भी इस चार दिवसीय यात्रा के दौरान चलेगा। मुख्यमंत्री ने दावोस के बाइलेटरल 1.4 के कांग्रेस सेंटर में एमकेएस कंपनी के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मारवान शकरची से भी मुलाकात किए जाने की खबर है। कमलनाथ की मुलाकात नोवो नॉर्डिस्क के अध्यक्ष एवं सीईओ लार्स फ्रुअरगार्ड जोर्गेनसेन से हुई।

उल्‍लेखनीय है कि नोवो नॉर्डिस्क दवा उत्पादों में विशेषज्ञता वाली वैश्विक स्वास्थ्य सेवा कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय डेनमार्क में है, जिसकी इकाईयां 79 देशों में स्थापित हैं। कंपनी 170 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का वितरण करती है। मुख्यमंत्री ने यहां जोर्गेनसेन को मध्य प्रदेश में फार्मा यूनिट के क्षेत्र में बेहतर संभावनाओं के संबंध में जानकारी दी है।

कमलनाथ ने कहा कि भारत के केन्द्र में स्थित होने के कारण फार्मा यूनिट के लिए प्रदेश की स्थिति आदर्श है। केन्द्र में होने के कारण देश की 50 फीसदी जनसंख्या सड़क एवं अन्य आवागमन के साधनों के माध्यम से मध्य प्रदेश से जुड़ती है। संपर्क के क्रम में महिंद्रा ग्रुप के प्रबंध संचालक पवन गोयनका ने भी मुख्यमंत्री से भेंट की है। साथ ही उनकी भेंट बजाज ग्रुप के राहुल बजाज एवं संजीव बजाज से भी हुई है। इन सभी को कमलनाथ ने बताया कि मध्य प्रदेश में औद्योगीकरण में तेजी लाने के लिए नीतियों में अब तक कई सुधार किए जा चुके हैं और जैसे-जैसे इस दिशा में सकारात्‍मक सुझाव मिल रहे हैं। सरकार उन पर शीघ्र विचार कर निर्णय ले रही है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की चार दिवसीय दावोस यात्रा में मुख्य सचिव एस.आर. मोहन्ती के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि-मंडल भी यहां भाग ले रहा है। इसमें अपर मुख्य सचिव ऊर्जा विभाग मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन डॉ. राजेश राजोरा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री अशोक बर्णवाल, सचिव पर्यटन विभाग फैज़ अहमद किदवई, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश उद्योग विकास निगम विवेक पोरवाल शामिल हैं।

(हि.स.)

सहिष्णुता की संस्कृति है भारत की पहचान: कमलनाथ

About Author

Prashant Kumar

Prashant Kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

LATEST ARTICLES

    All Rajasthan PCC panels, cells dissolved; notice to Pilot, others

All Rajasthan PCC panels, cells dissolved; notice to Pilot, others

Read Full Article