Latest News Site

News

शरीफा: शरीर को पुष्ट रखने वाला एक उत्तम फल

शरीफा: शरीर को पुष्ट रखने वाला एक उत्तम फल
January 20
09:46 2020
  • कमजोरी हो तो शरीफा खाइये
  • यौन शक्ति की वृद्धि में है सहायक

Insightonlinenews Team

शरीफा स्वास्थ्य के लिए बहुउपयोगी फल है। इसे आम तौर पर सीता फल के नाम से भी जाना जाता है। बाजारों में इस मशहूर फल की कई किस्में मिलती हैं। आम घरों में भी आंगन में खुले बगीचों में शरीफा के पेड़ लगाये जाते हैं। वैज्ञानिक विधि से उन्नत किस्मों की खेती भी होती है। परंपरागत किस्म के शरीफे बहुत छोटे होते हैं। ऐसे फलों में बीच अधिक और गुददा कम होता है। यह भी एक कारण है कि छोटे किसान इसकी व्यवसायिक पैदावार के प्रति कम रूचि रखते हैं। शरीफा के परंमपरागत पौधों में फल भी कम लगते हैं।

शरीफा की उन्नत किस्मों के उत्पादन की दिशा में कृषि वैज्ञानिकों ने अच्छी पहल की है और एक ऐसी किस्म का विकास किया है जिसका वजन आधा किलोग्राम से भी अधिक हो रहा है। शरीफा की ऐसी किस्म में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फॉस्फोरस और कैल्शियम प्राप्त होता है। शरीफा वैसे पाचन तंत्र को मजबूत रखने वाला फल माना जाता है लेकिन इस नई किस्म के शरीफा की गुणवता बढ़ गई है।

भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान बेंगेलुरु ने शरीफा के संकर किस्म के विकास में सफलता प्राप्त की है। इस नई किस्म का देश भर में व्यवासायिक उत्पादन हो रहा है। इस नई किस्म में बीज कम और गुद्दा अधिक होेते हैं। वैसे शरीफा विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होने के कारण अति स्वास्थ्यवर्धक होता है। आयुर्वेद में शरीफा फल की गुणवत्ता का वर्णन करते हुए प्राचीन से अधुनातन काल के वैद्यों ने भी शरीफा को स्वास्थ्य के लिए हितकर बताते हुए इसके सेवन से यौन शक्ति के विकास में मदद मिलने की पुष्टि की है।

शरीफा अनेक रोगों में भी लाभदायक है जिसका वर्णन वैद्यों ने किया है और इसकी संपुष्टि आधुनिक चिकित्सा विज्ञान भी करता है। शरीफा के सेवन से प्राप्त लाभ कुछ इस प्रकार हैंः-

  • शरीफा में कई पोषक तत्व और फायदेमंद खनिज होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, मैगनीशियम, तांबा और फाइबर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
  • शरीफे का ऊपरी वाला भाग फोड़े और अल्सर के इलाज के लिए फायदेमंद होता है। इसका सूखा पाउडर डायरिया और पेचिश को ठीक करने में काम आता है।
  • सर्दी-जुकाम और कफ की समस्या अधिक रहती है, तो इसे अवश्य खाएं। इसके छाल में टैनिन होता है, जो हर्बल औषधि के लिए प्रयोग किया जाता है। दांत दर्द में भी पेड़ की छाल से उपचार किया जाता है।
  • इसके सेवन से दिल के साथ शुगर लेवल भी सामान्य रहता है। शरीफे में सोडियम और पोटैशियम संतुलित मात्रा में होते हैं, जिससे खून का बहाव यानी ब्लड प्रेशर में अचानक होने वाले बदलाव नियंत्रित हो जाते हैं।
  • आज के जमाने में दिमाग की समस्याएँ तेजी से बढ़ रही हैं। खासकर तनाव के कारण चिड़चिड़ेपन की समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्रोत शरीफा खाने से दिमाग को शीतलता मिलती है। यह आपको चिड़चिड़ेपन से बचाकर निराशा को दूर रखता है।
  • कमजोरी की समस्या रहती है या ऊर्जा की कमी महसूस हो रही है, तो शरीफा आपकी यह परेशानी दूर कर सकता है। यह एनर्जी का बेहतर स्रोत है। शरीफा का सेवन करने से थकावट और मांसपेशियों की कमजोरी दूर होती है।
  • इसमें विटामिन सी बहुत ज्यादा होता है। विटामिन-सी में शरीर की रोगों से लड़ने वाली शक्ति यानी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता होती है। दिन में एक बार शरीफा खाना चाहिए ताकि बीमारियों से दूर रहें।
  • जो लोग बहुत दुबले-पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसका सेवन करें। इसे लगातार खाकर वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है।
हस्तमैथुन क्रिया : मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है
विटामिन-मिनरल व गुणों का भरपूर खजाना है खजूर
TBZ
G.E.L Shop Association
Novelty Fashion Mall
Krsna Restaurant
Motilal Oswal
Chotanagpur Handloom
Kamalia Sales
Home Essentials
Raymond

About Author

Prashant Kumar

Prashant Kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 मार्च की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 मार्च की प्रमुख घटनाएं

Read Full Article