Get Latest News In English And Hindi – Insightonlinenews

News

स्वच्छ और सुंदर छवि के योद्धा थे उम्दा पत्रकार धर्मराज राय

स्वच्छ और सुंदर छवि के योद्धा थे उम्दा पत्रकार धर्मराज राय
July 14
14:39 2020

रोशी की रिपोर्ट

धर्मराज राय एक संवेदशील पत्रकार होने के साथ ही साथ सरल, सहज और स्वच्छ छवि के मालिक थे। लगभग चार दशकों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय थे और उन्होंने झारखंड स्थित जनता टाइम्स नामक अखबार से अपने कैरियर की शुरुआत की।

जनता टाइम्स के बाद उन्होंने रांची एक्सप्रेस जो अपने समय का रांची का सबसे प्रमुख समाचार पत्र था उसमें लगभग 8 वर्षों तक पत्रकारिता की, और अपनी धारदार कलम का परिचय दिया, वहां के बाद उन्होंने आज अखबार में बतौर मुख्य संवाददाता के रूप में योगदान 1984 किया। देश के प्रमुख जाने-माने अखबार हिंदुस्तान ने जब रांची से अपना संकलन 1985-86 में शुरू किया तो उन्होंने धर्मराज राय को अपने अखबार में योगदान कराया तथा अन्त तक वो हिंदुस्तान अखबार से जुड़े रहें तथा उन्हें धनबाद और दुमका में भी हिंदुस्तान के संवाददाता के रूप में कार्य करने का विशेष अवसर मिला।

स्वच्छ और सुंदर छवि के योद्धा थे उम्दा पत्रकार धर्मराज राय 4

मधुरभाषी और रिश्तों की अहमियत रखने वाले पत्रकार धर्मराज राय की जहां झारखंड के पत्रकारिता जगत में एक ऊंची पैठ मानी जाती थी वहीं समाज में भी अपनी स्वच्छ और सुंदर छवि से उनकी एक बड़ी पहचान बन गई थी। धर्मराज राय जहां अपने लोगों के बीच एक उम्दा पत्रकार के रूप में विख्यात थे वहीं उनसे नजदीकी कुछ लोगों को ही उनके गाढ़े अध्यात्मिक व्यक्तित्व की जानकारी थी। अध्यात्म से उनका अद्भुत जुड़ाव था और यही कारण था कि अपनी कलम से किसी का अहित ना हो यह उनकी प्राथमिकता थी साथ ही साथ शुद्ध और पवित्र पत्रकारिता जो समाज के लिए लाभदायी हो यह उनकी सोच और कर्म का बड़ा हिस्सा था।

  • पत्रकारिता जगत में एक मजबूत स्तंभ थे, और वो पीत पत्रकारिता के घोर विरोधी थे, जो आज के परिपेक्ष में क्षेत्रिय समाचार पत्रों के संवाददाताओं के लिए एक आर्दश की मिशाल हैं।
स्वच्छ और सुंदर छवि के योद्धा थे उम्दा पत्रकार धर्मराज राय 5

धर्मराज राय एक ऊर्जावान व्यक्तित्व के भी हैं इसका परिचय उन्होंने जब रांची के पत्रकार और साहित्यकारों पर हो रहे सरकार, प्रशासन या अखबार के मालिकों के अन्यायपूर्ण रवैये का निवर्तमान विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं से जुड़े छोटे-बड़े पत्रकारों को संगठित कर एक न्यायसंगत आंदोलन खड़ा किया। इस आंदोलन के माध्यम से पत्रकारों को न्याय दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कार्य किया और प्रबंधन से न्याय दिलाया।

समय-समय पर धर्मराज राय खुद भी कविताएं लिखते थे और कवियों का आदर और सम्मान भी करना जानते थे। कई बार तो ऐसा भी होता था कि रांची के आसपास के जिलों में आयोजित कवि सम्मेलनों में कवियों को ले जाने का काम भी धर्मराज राय किया करते थे। कौन कवि कवि सम्मेलन में जाने के लिए कितना फीस लेगा उसे भी धर्मराज राय तय कर लेते थे। कवि सम्मेलन खत्म होने के बाद कवियों की फीस भी वे दे देते थे। उन कवियों में रामकृष्ण उन्मन, लंठ आजमगढ़ी, रामचंद्र वर्मा, प्रकाश फिक्री, उपेन्द्र दोषी इत्यादि जाने-माने कवि हिस्सा लेते थे।

  • धर्मराज राय ने व्यंग्यकार राधाकृष्ण की स्मृति में अपनी पत्रिका ब्रह्मर्षि समाज दर्पण का विशेषांक निकालकर व्यंग्यकार राधाकृष्ण की अद्भुत छवि को निखारने का कार्य किया। उनकी प्रतिज्ञा थी कि रांची के साहित्याकारों की स्मृति को जीवित रखना।

पत्रकारों के हितों की लड़ाई के अगुआ रहे धर्मराज राय भागलपुर के मुप्पाघाट स्थित संन्त मेंहि आश्रम व संतसेवी महाराज से जुड़े रहे। अंमित दिनों में वे ब्रह्म ऋषि दर्पण पत्रिका निकाल रहे थे और उसके माध्यम से समाज में अध्यात्म का संदेश बिखेर रहे थे। उनका मानना था कि अपने जीवन के सभी कर्मों के साथ यदि अध्यात्म को शामिल कर के रखा जाये तो मनुष्य सौभाविक तौर पर सद्ाचारी और सकारात्मक सोच से परिपूर्ण होता है।

उनके नजदीकियों का मानना है कि धर्मराज राय को झारखंड की पूर्ण पहचान थी और झारखंड के संबंधित विषयों की रिपोर्टिंग में उनसे कभी चूक नहीं होती थी। अध्यात्म में उनकी रूचि और समर्पण भी गहरा था और यही कारण है कि वो अपने निजी जीवन में स्वच्छ और सुंदर छवि के योद्धा थे।

धर्मराज राय की प्रस्तुत लघु जीवनी कोई रोचक कथा नहीं पर एक हकीकत है जिससे आज के समाज और पत्रकारिता से जुड़े लोगों के लिए एक अनमोल उदहारण है। उनके मित्रों का मानना है कि उनका प्यार, सत्कार, जुड़ाव और लगाव सदा-सदा साथ रहेगा।

इनसाइट ऑनलाइन न्यूज़

About Author

Prashant Kumar

Prashant Kumar

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad


LATEST ARTICLES

    Health Ministry official Lav Agarwal tests Covid-19 positive

Health Ministry official Lav Agarwal tests Covid-19 positive

Read Full Article