Online News Channel

News

हिंसा के कारण नाइजीरिया में विस्थापितों को मदद बाधित

हिंसा के कारण नाइजीरिया में विस्थापितों को मदद बाधित
January 11
09:34 2019

संयुक्त राष्ट्र 11 जनवरी : पश्चिम अफ्रीकी देश नाइजीरिया के उत्तर पूर्वी इलाके में जारी हिंसा के कारण मानवीय कार्याें में बाधा आ रही है और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को उन इलाकों में लौटने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जहां हजारों की संख्या में विस्थापित लोग मदद की बाट जोह रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को कहा,“संरा के मानवाधिकार मामलाें के सहयोग कार्यालय (ओसीएचए) के सहकर्मियों के मुताबिक गत नवंबर से जारी हिंसा से प्रभावित इलाकों से 260 सहायताकर्मियों को वापस बुलाना पड़ा। इसके कारण हजारों की संख्या में जरूरतमंद लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने का काम बाधित है।”

उन्होंने संवाददाताओं से कहा,“कुछ सहायताकर्मियों ने लौटना शुरू कर दिया है, लेकिन सामान्य मानवीय गतिविधियों में असुरक्षा व्याप्त है।”

प्रवक्ता ने कहा कि नाइजीरिया में आेसीएचए के समन्वयक एडवर्ड कैलोन ने देश के उत्तर पूर्वी इलाकों में जारी हिंसा की घटनाओं पर गंभीर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि इसके कारण ही हजारों लोग विस्थापित होकर दाने-दाने को मोहताज हैं। श्री कैलोन ने एक वक्तव्य जारी कर उत्तर पूर्व की स्थिति को ‘मानवीय त्रासदी’ करार दिया।

ओसीएचए ने कहा कि वर्ष 2016 में अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहभागिता को बढ़ाये जाने के बाद 260 सहायता कर्मचारियों का वापस लौटना सबसे बड़ी वापसी है। एजेंसी के मुताबिक 10 साल के संघर्ष के दौरान प्रभावित 70 लाख से अधिक लोगों को मदद की सख्त जरूरत है। हिंसा ‘गैर सरकारी सशस्त्र समूहों’ से उपजी है, जो नाइजीरियाई सेना के साथ हमले और संघर्ष को जारी रखे हुए है।

एजेंसी

 

Home Essentials
Abhushan
Sri Alankar
Raymond

About Author

admin_news

admin_news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment

Subscribe to Our Newsletter

LATEST ARTICLES

    People in power involved in illegal mining: Mukul Sangma

People in power involved in illegal mining: Mukul Sangma

0 comment Read Full Article