18 Plus Vaccination Starts in Ranchi : रांची जिले के विभिन्न सेंटर में 18 प्लस के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू

Insight Online News

रांची, 14 मई : रांची जिला में विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग और 45 वर्ष से अधिक लोगों को टीका देने का कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार को जिला में 18-44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 10 और 45 वर्ष से अधिक लोगों के टीकाकरण के लिए 51 केंद्र बनाए गए हैं। गवर्नमेंट मिडिल स्कूल बजरा में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को टीका नहीं दिया जा रहा है। इस केंद्र में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित 10 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था है।

फर्जी तरीके से टीका लेने का प्रयास करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

जिला प्रशासन को यह शिकायत मिल रही है कि कई केंद्रों पर फर्जी तरीके से भी टीका लेने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोग बिना रजिस्ट्रेशन कराए दूसरों के स्क्रीनशॉट या रजिस्ट्रेशन स्लिप के हार्ड कॉपी को एडिट कर फर्जी तरीके से वैक्सीन लेने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन की सख्त नजर है, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक करना जरूरी

18-44 वर्ष के आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक करना जरूरी है। जो व्यक्ति टीका लेना चाहते हैं, उन्हें कोविन (CoWIN) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्लॉट बुक करना होगा।

गूगल प्ले स्टोर से CoWIN ऐप डाउनलोड कर या http://selfregistration.cowin.gov.in/ पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक किया जा सकता है।

स्लॉट बुक कर आएं टीकाकरण केंद्र

रांची जिला प्रशासन की ओर से 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों से रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक करने के बाद ही टीकाकरण केंद्र आने का अनुरोध किया गया है ताकि टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से किया जा सके।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पांच-पांच केंद्र बनाये गये हैं। इनमें एटीआई हॉस्टल कैंपस, सेवंथ डे एड्वेंटिस्ट स्कूल बरियातू , वीमेन्स कॉलेज (साइंस ब्लॉक) सर्कुलर रोड, राम लखन सिंह यादव कॉलेज कोकर, संत जेवियर स्कूल डोरंडा, खलारी चुरी पंचायत,सीएचसी सिल्ली ओल्ड हॉस्पिटल, तमाड़ पूर्वी बुनियादी स्कूल, प्रोजेक्ट हाई स्कूल नामकुम और मांडर पंचायत भवन शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES