20th anniversary of 9/11 attacks : 9/11 मानवता पर हमले का दिन, इसने विश्व को बहुत कुछ सिखाया: मोदी

नई दिल्ली, 11 सितम्बर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9/11 हमले की 20वीं बरसी पर कहा कि इस तारीख को मानवता पर हमले के लिए याद किया जाता है और इसने विश्व को बहुत कुछ सिखाया है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया यह मानने लगी है कि 9/11 जैसी त्रासदियों का स्थायी समाधान भारत द्वारा सिखाये गए मानवीय मूल्यों में ही मिल सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का लोकार्पण और सरदारधाम-द्वितीय चरण के कन्या छात्रालय के निर्माण के लिये भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा, “आज 11 सितम्बर यानी 9/11 है। दुनिया के इतिहास की एक ऐसी तारीख जिसे मानवता पर प्रहार के लिए जाना जाता है। लेकिन इसी तारीख ने पूरे विश्व को काफी कुछ सिखाया भी। एक सदी पहले यह 11 सितंबर 1893 का ही दिन था, जब शिकागो में विश्व धर्म संसद का आयोजन हुआ था।”

प्रधानमंत्री ने कहा, आज के ही दिन स्वामी विवेकानंद ने उस वैश्विक मंच पर खड़े होकर दुनिया को भारत के मानवीय मूल्यों से परिचित कराया था। आज दुनिया यह महसूस कर रही है कि 9/11 जैसी त्रासदियों का स्थायी समाधान, मानवता के इन्हीं मूल्यों से ही होगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *