HindiNationalNewsPolitics

26 हजार करोड़ रु. के एयरो इंजन सौदे की सरकार की मंजूरी

नयी दिल्ली 02 सितंबर : सरकार ने रूस द्वारा निर्मित भारतीय वायुसेना के युद्धक विमान सुखोई एसयू-30 मार्क 1 के उन्नयन के लिए 240 एयरो इंजन एएल-31एफपी की खरीद के प्रस्ताव को आज स्वीकृति प्रदान की जिसकी लागत करीब 26 हजार करोड़ रुपए होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति ने आज यहां इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। प्रस्ताव के अनुसार हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से खरीदें (भारतीय) श्रेणी के तहत भारतीय वायुसेना के एसयू-30 मार्क 1 विमानों के उन्नयन के लिए 240 एयरो-इंजन (एएल-31एफपी) की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस प्रस्ताव की लागत सभी करों और शुल्कों को मिलाकर 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार इन एयरो-इंजन की डिलीवरी एक साल बाद शुरू होगी और आठ साल की अवधि में पूरी होगी। इन इंजनों में 54 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री होगी, जो एयरो-इंजन के कुछ प्रमुख घटकों के स्वदेशीकरण के कारण बढ़ी है। इनका निर्माण एचएएल के कोरापुट डिवीजन में किया जाएगा।

एसयू-30 मार्क 1 भारतीय वायुसेना के सबसे शक्तिशाली और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बेड़े में से एक है। एचएएल द्वारा इन एयरो-इंजन की आपूर्ति भारतीय वायुसेना के बेड़े की अनुरक्षण आवश्यकता को पूरा करेगी ताकि वे अपने निर्बाध संचालन जारी रख सकें और देश की रक्षा तैयारियों को मजबूत कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *