2023 में 5जी सेवा राजस्व वैश्विक स्तर पर 315 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

नई दिल्ली । वैश्विक 5जी सेवा राजस्व 2023 में 315 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो इस साल 195 अरब डॉलर से बढ़ रहा है। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। जुनिपर रिसर्च के अनुसार, यह ऑपरेटर द्वारा बिल किए गए 5जी सेवा राजस्व के लिए एक वर्ष में 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

शोध के सह-लेखक ओलिविया विलियम्स ने कहा, “इंटरनेट ऑफ थिंग्स के विकास के बावजूद, उपभोक्ता कनेक्शन से राजस्व 5जी ऑपरेटर राजस्व वृद्धि की आधारशिला बना रहेगा।”

2027 में वैश्विक 5जी कनेक्शन के 95 प्रतिशत से अधिक व्यक्तिगत उपकरणों जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट और मोबाइल ब्रॉडबैंड राउटर से जुड़े होंगे।

राजस्व में वृद्धि 5जी नेटवर्क के लिए सेलुलर सब्सक्रिप्शन के तेजी से स्थानांतरण से प्रेरित होगी। ऑपरेटर रणनीतियों के कारण जो मौजूदा 4जी सब्सक्रिप्शन पेशकशों पर किसी भी प्रीमियम को कम या हटाती हैं।

यह अनुमान लगाता है कि 2023 में अनुमानित आर्थिक मंदी के बावजूद, अगले साल 60 करोड़ से अधिक नए 5जी सब्सक्रिप्शन बनाए जाएंगे।

रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि 5जी नेटवर्क का विकास जारी रहेगा और वैश्विक ऑपरेटर-बिल राजस्व का 80 प्रतिशत से अधिक 2027 तक 5जी कनेक्शन के कारण होगा।

इसके अलावा, ‘नेटवर्क स्लाइसिंग’ की पेशकश करने के लिए स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क की क्षमता 5जी निजी नेटवर्क राजस्व की वृद्धि के लिए आदर्श मंच के रूप में कार्य करेगी।

स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क स्लाइसिंग तकनीक का समर्थन करने वाली अगली पीढ़ी के कोर नेटवर्क का उपयोग करता है, जिसका उपयोग सार्वजनिक 5जी बुनियादी ढांचे का ‘स्लाइस’ लेने और इसे निजी नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बदले में, यह निजी 5जी नेटवर्क हार्डवेयर की लागत को कम करने और इसके समग्र मूल्य प्रस्ताव को बढ़ाने में मदद करता है, यह सब बिगड़ती वृहद-आर्थिक स्थितियों की पृष्ठभूमि के खिलाफ है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *