नेपाल में आया 6.6 तीव्रता का भूकंप, छह की मौत

काठमांडू 09 नवंबर। पश्चिम नेपाल में बुधवार तड़के आए 6.6 तीव्रता के भूकंप में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए।

राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केन्द्र के अनुसार अनुसार मध्यरात्रि के बाद 2:12 बजे, 6.6 तीव्रता का भूकंप आया और इसका केंद्र खापताद नेशनल पार्क था।

काठमांडू पोस्ट के अनुसार डोटी में जिला पुलिस कार्यालय में कार्यवाहक प्रमुख पुलिस उपाधीक्षक भोला भट्टा ने बताया कि पुरीचौकी ग्रामीण नगर पालिका के गैरा गांव निवासी छह लोगों की मौत हो गयी जिसमें एक 8 वर्षीय लड़का, एक 13 वर्षीय लड़की, दो 14 वर्षीय लड़कियां, 40 वर्षीय महिला और 50 वर्षीय एक पुरुष शामिल हैं।

श्री भट्टा ने बताया कि भूकंप के दौरान क्षतिग्रस्त हुए घर के मलबे में दबने से इन सभी पीड़ितों की मौत हो गई।

काठमांडू पोस्ट ने बताया कि काठमांडू और भारत के कुछ हिस्सों में हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप ने जिले के दर्जनों अन्य घरों को भी नुकसान पहुंचाया है। उनके मुताबिक पांचों घायलों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है। भारत के दिल्ली एनसीआर और गाजियाबाद और गुरुग्राम के आसपास के इलाकों में भी झटके महसूस किए गए।

नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “भूकंप में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हुए, जो सुदूर पश्चिम के खापताद क्षेत्र में केंद्रित था। साथ ही, मैंने संबंधित एजेंसियों को प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव घायलों और पीड़ितों के तत्काल और उचित उपचार की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।”

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *