HindiInternationalNews

लेबनान में एक माह में 72 चिकित्साकर्मियों और मरीजों की मौत: डब्ल्यूएचओ

जिनेवा। लेबनान में स्वास्थ्य सुविधाओं पर 17 सितंबर से 20 से अधिक हमले हुए हैं, जिनमें 72 लोग मारे गए और 43 अन्य घायल हो गये।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को यह जानकारी दी। संगठन ने एक बयान में कहा, ’17 सितंबर 2024 को इजरायल और लेबनान के बीच शत्रुता बढ़ने के बाद से डब्ल्यूएचओ ने लेबनान में स्वास्थ्य देखभाल पर 23 हमलों की पुष्टि की है, जिससे 72 लोगों की मौत हो गयी और 43 लोग घायल हो गये।’

बयान में कहा गया है कि संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में 207 प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों और औषधालयों में से 100 वर्तमान में बंद हैं। संगठन ने बताया कि लेबनानी स्वास्थ्य सुविधाओं में आपूर्ति कम हो गई है।

गौरतलब है कि इजरायल एक अक्टूबर से दक्षिणी लेबनान में लेबनानी आंदोलन हिजबुल्लाह के खिलाफ हवाई हमले जारी रखते हुए जमीनी अभियान भी चला रहा है। नुकसान के बावजूद, हिजबुल्लाह जमीन पर इजरायली सैनिकों से लड़ रहा है और सीमा पार रॉकेट दाग रहा है। लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़रायली हमलों में वृद्धि के बाद से लेबनान में मरने वालों की संख्या 2,300 से अधिक हो गई है। इजरायल का कहना है कि उसका मुख्य उद्देश्य देश के उत्तर में गोलाबारी से भागे 60,000 निवासियों की वापसी के लिए परिस्थितियाँ बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *