75th Independence Day : सर्जिकल और एयर स्ट्राइक नये भारत की सामर्थ्य का संदेश: मोदी


नयी दिल्ली, 15 अगस्त । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए भारतीय सेनाओं ने सर्जिकल और एयर स्ट्राइक कर शांति के दुश्मनों तथा साजिशकर्ताओं को नये भारत की सामर्थ्य का संदेश दिया है और यह स्पष्ट कर दिया है कि वह देश की रक्षा के लिए कड़े से कड़ा फैसला लेने से नहीं हिचकिचायेगा।

श्री मोदी ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में किसी का नाम लिये बिना शांति के दुश्मनों को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि 21 वीं सदी का भारत अपनी रक्षा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है।

उन्होंने कहा , “ 21वीं सदी का आज का भारत, बड़े लक्ष्य गढ़ने और उन्हें प्राप्त करने की सामर्थ्य रखता है। आज भारत उन विषयों को भी हल कर रहा है, जिनके सुलझने का दशकों से, सदियों से इंतजार था आज दुनिया, भारत को दुनिया एक नई दृष्टि से देख रही है और इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद। भारत इन दोनों ही चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे हुए तरीके से बड़ी हिम्मत के साथ जवाब भी दे रहा है। ”

उन्होंने कहा कि देश में आतंकवादी हमलों के जवाब में की गयी सर्जिकल और एयर स्ट्राइक ने नये भारत की सामर्थ्य का संदेश दिया है। साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया है कि देश समय आने पर कड़े से कड़ा फैसला लेने से भी नहीं हिचकिचायेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए रक्षा तैयारियों को सुदृढ किया जाना जरूरी है और इस दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि सेना के हाथ मजबूत करने के लिए सरकार किसी तरह की कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वदेशी विमानवाहक पोत, लड़ाकू विमान और पनडुब्बी बनायी जा रही है। गगन यान भी अंतरिक्ष में अपना परचम लहराने जा रहा है।


वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *