अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुए 9,500 तीर्थयात्री

श्रीनगर, 20 जुलाई : केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहलगाम और बालटाल मार्ग से होते हुए बुधवार को 9,500 तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुए। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि आज करीब 11 बजे 4279 श्रद्धालुओं ने गुफा में हिम शिवलिंग की पूजा-अर्चना की।अमरनाथ यात्रा 30 जून शुरू हुई अब तक 2,25,000 श्रद्धालु भोले शंकर के दर्शन कर चुके हैं।दक्षिण कश्मीर में नुनवाह पहलगाम आधार शिविर और गांदरबाल जिले में दुमैल के सबसे छोटे मार्ग बालटाल का मौसम शुष्क और साफ होने के कारण तीर्थयात्रियों को इस मार्ग से जाने की अनुमति दी गई।

बहरहाल, बुधवार को रवाना हुए अमरनाथ तीर्थयात्रियों का नए जत्थे में 1,103 महिलाओं, 47 साधुओं और 44 बच्चों सहित 3,719 श्रद्धालु शामिल हैं। आज सुबह बालटाल से डोमैल होते हुए अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए रवाना हुए।

इन तीर्थयात्रियों में से 566 को बालटाल आधार शिविर से अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर द्वारा ले जाया गया और बुधवार को पहलगाम में पारंपरिक नुनवान आधार शिविर और दक्षिण कश्मीर में चंदनवारी और पंजतरणी मार्ग से पांच हजार से अधिक नए जत्थों को आगे बढ़ने की अनुमति दी गई।

कश्मीर के एक स्वतंत्र मौसम वेधशाला ने पहलगाम, चंदनवारी, जोजिबल, एमजी टॉप, शेषनाग, पोशपत्री, पंचतरणी, संगम और पवित्र गुफा में दोपहर और शाम के आसपास बारिश की चेतावनी दी है। इसी तरह बालटाल मार्ग से बालटाल, दुमैल, ब्रारीमर्ग, संगम और पवित्र गुफा में दोपहर के आसपास बारिश होने आसार जताए हैं।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.