HindiNationalNewsPolitics

जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार समाप्त

श्रीनगर, 29 सितंबर: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान रविवार शाम समाप्त हो गया।

क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दलों तथा निर्दलीय उम्मीदवारों ने रविवार को मतदाताओं को लुभाने के लिए अंतिम प्रयास किए। चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 40 विधानसभा क्षेत्रों में मैदान में न केवल 415 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, बल्कि यह भी पता चलेगा कि जम्मू-कश्मीर में 08 अक्टूबर को कौन सी पार्टी अगली सरकार बना सकती है। इस चरण में कश्मीर घाटी में 16 और जम्मू क्षेत्र की 24 सीटों पर मतदान होगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक 40 विधानसभा सीटों पर 39.18 लाख मतदाता पंजीकृत हैं। आयोग ने कुपवाड़ा, बारामूला , बांदीपोरा, उधमपुर, कठुआ, सांबा और जम्मू के सात जिलों में पड़ने वाले इन विधानसभा क्षेत्रों में 5060 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।

इस जोरदार प्रचार अभियान में स्टार प्रचारकों ने अपनी पार्टी के लिए वोट मांगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए प्रचार किया, जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी और श्री मल्लिकार्जुन खरगे ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और अन्य क्षेत्रीय नेताओं ने भी अपने उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मारे गए हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के साथ ‘एकजुटता् दिखाने के लिए आखिरी दिन अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार नहीं किया। प्रधानमंत्री और अन्य शीर्ष भाजपा नेताओं ने अपने संबोधन में कांग्रेस-नेकां पर आतंकवाद के प्रति ‘नरम’ होने और युवाओं को पत्थरबाजी की ओर धकेलने का आरोप लगाया, हालांकि नेकां ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है।

दूसरी ओर, श्री गांधी और कांग्रेस नेताओं ने जम्मू-कश्मीर राज्य का दर्जा बहाल करने पर ध्यान केंद्रित किया, जबकि क्षेत्रीय दलों नेकां और पीडीपी ने 2019 में भाजपा द्वारा लिये गये संवैधानिक फैसलों के खिलाफ वोट मांगे।

अन्य दलों में बारामूला सांसद अब्दुल रशीद शेख (जिन्हें 02 अक्टूबर तक चुनावों के लिए अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया है) की अध्यक्षता वाली अवामी इत्तेहाद पार्टी, श्री गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व वाली डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी, अपनी पार्टी और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने तीन सीमावर्ती जिलों बारामूला, कुपवाड़ा और बांदीपोरा में तीसरे चरण के चुनाव के लिए जोरदार प्रचार किया। जम्मू जिले में चुनावी मैदान में 109 उम्मीदवार हैं, इसके बाद बारामूला जिले में 101, कुपवाड़ा जिले में 59, बांदीपोरा जिले में 42, उधमपुर जिले में 37, कठुआ जिले में 35 और सांबा जिले में 32 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

जम्मू संभाग के उधमपुर जिले में उधमपुर पश्चिम में 12 उम्मीदवार, 60-उधमपुर पूर्व में 09, चेनानी में 09, जबकि रामनगर में 07 उम्मीदवार मैदान में हैं। कठुआ जिले में बनी में 08 उम्मीदवार, बिलावर में 04, बसोहली में 04, जसरोटा में 08, कठुआ में 05 और हीरानगर विधानसभा क्षेत्रों में 06 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। सांबा जिले में रामगढ़ में 07 उम्मीदवार रह गए हैं, सांबा में 14 और विजयपुर में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। जम्मू जिले में बिश्नाह में 09 उम्मीदवार, सुचेतगढ़ में 11, आर.एस. पुरा-जम्मू दक्षिण, बाहु में 12, जम्मू पूर्व में 09, नगरोटा में 08, जम्मू पश्चिम में 12, जम्मू उत्तर में 17, मढ़ में 06, अखनूर में 03 और छंब विधानसभा क्षेत्र में 08 उम्मीदवार हैं।

इसी तरह कश्मीर संभाग के कुपवाड़ा जिले के करनाह में चुनाव के लिए 08 उम्मीदवार, त्रेहगाम में 10, कुपवाड़ा में 08, लोलाब में 11, हंदवाड़ा में 07, और लंगेट में 15 उम्मीदवार मैदान में हैं। बारामूला जिले के सोपोर में 20 उम्मीदवार, रफियाबाद में 12, उरी में 06 बारामूलामें 25, गुलमर्ग में 13, वागूरा-क्रीरी में 12, और 13-पट्टन विधानसभा क्षेत्रों में 13 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। बांदीपोरा जिले के सोनावारी में 18 उम्मीदवार, बांदीपोरा में 19 और गुरेज में 05 उम्मीदवार मैदान में हैं। तीसरे चरण में 40 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 415 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *