HindiInternationalNews

सूडान में अर्धसैनिक बलों के हमले में 50 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल: गैर-सरकारी ग्रुप

खार्तूम। गैर-सरकारी समूहों के अनुसार, मध्य सूडान के एक गांव पर अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के हमले में 50 से अधिक लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, गेजिरा राज्य की राजधानी वाड मदनी के स्वयंसेवी समूह रेजिस्टेंस कमेटी ने कहा, “शुक्रवार सुबह आरएसएफ मिलिशिया ने अल कामलिन इलाके के अलसेरिहा गांव पर भारी गोलाबारी की।”

बतान में कहा गया, “अलसेरिहा गांव के 53 से अधिक नागरिक मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है।”

गैर-सरकारी समूह गेजीरा कॉन्फ्रेंस ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार की सुबह से ही आरएसएफ बल ने गेजीरा राज्य के उत्तर में अल कामलिन इलाके के अलसेरिहा गांव पर हमला बोल दिया। ऊंची इमारतों पर अपने हथियार, तोपें तैनात कर निहत्थे नागरिकों पर गोलीबारी शुरू कर दी।

सूडान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में गेजिरा राज्य के गांवों और शहरों के खिलाफ आरएसएफ के ‘जवाबी अभियान’ की निंदा की।

मंत्रालय ने कहा कि आरएसएफ आदिवासी और क्षेत्रीय ठिकानों पर अभियान चला रहा है, जो नरसंहार के बराबर है।

अप्रैल 2023 के मध्य से सूडान में सूडानी सशस्त्र बलों और आरएसएफ के बीच घातक संघर्ष चल रहा है। सआर्म्ड कनफ्लिक्ट लोकेशन एंड इवेंट डाटा प्रोजेक्ट की ओर से 14 अक्टूबर को जारी एक स्टेट्स रिपोर्ट के अनुसार, संघर्ष के परिणामस्वरूप 24,850 से अधिक मौतें हुई हैं।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *