Bihar NewsHindiNationalNewsPolitics

बिहार : एनडीए की नजर 2025 के विधानसभा चुनाव पर, कई ‘तीर’ से लक्ष्य साधने की तैयारी

पटना। अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को लक्ष्य बनाकर एनडीए ने कई मोर्चों पर तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जहां एक ओर जिलों में जाकर योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं, वहीं रोजगार और नौकरी देने के लक्ष्यों को भी पूरा करने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

इधर, मुख्यमंत्री आवास पर सोमवार को एनडीए नेताओं की एक बैठक भी हो रही है, इसमें एनडीए के बड़े नेता शिरकत कर रहे हैं। बैठक का उद्देश्य जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं में तालमेल बनाना है। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा कहते हैं कि सभी लोग महसूस करते हैं कि शीर्ष नेतृत्व पर बैठक हो जाती है और तालमेल बैठा लिया जाता है, लेकिन जमीनी स्तर पर कमी रह जाती है। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि नीतीश कुमार का कोई मुकाबला नहीं है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी लगातार विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने पर जोर लगाए हुए हैं। नीतीश कुमार गुरुवार को ही पंचायती राज विभाग के अंतर्गत 7180 करोड़ रुपये की लागत की 2615 पंचायत भवनों एवं राज्य पंचायत संसाधन केंद्र, सोनपुर के भवन का शिलान्यास किया। इसके साथ ही 13 जिला पंचायत संसाधन केंद्रों, 65 पंचायत सरकार भवन, ई-ग्राम कचहरी कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम तथा जिला परिषद् पोर्टल का भी उ‌द्घाटन किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पिछले सप्ताह 1239 नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों को भी नियुक्ति प्रमाणपत्र सौंपे।

बताया जाता है कि अगले छह महीने में 78 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की बहाली होनी है। मुख्यमंत्री ने डीजीपी को सार्वजनिक रूप से यह लक्ष्य दिया है। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों में अलग-अलग पदों पर पांच लाख की संख्या में नई नियुक्ति का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा कई योजनाएं प्रदेश में ऐसी हैं, जिनका जल्द उद्घाटन होने वाला है। कई मार्गों और पुल-पुलियों को तैयार करने का लक्ष्य अगले साल मार्च तक दिया गया है।

ऐसे में माना जाता है कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सरकार और एनडीए ने तैयारी शुरू कर दी है और कई तीरों के जरिए लक्ष्य पर निशाना साध रही है।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *