HindiJharkhand NewsNewsPolitics

डीजीपी ने नक्सलियों के खिलाफ रणनीति बनाकर राज्य को नक्सलमुक्त करने के लिए दिए निर्देश

रांची, 13 अगस्त । डीजीपी अनुराग गुप्ता ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय सभागार में राज्य में नक्सलियों से जुड़े गतिविधि और स्प्लिंटर ग्रुप पर की जाने वाली कार्रवाई की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की। आईजी अभियान एवी होमकर ने बैठक के शुरूआत में समीक्षा बैठक के एजेंडा बिन्दुओं पर प्रस्तुति दी। बैठक के दौरान आईजी स्पेशल ब्रांच ने सभी सक्रिय नक्सली और नक्सली संगठन से जुड़े गतिविधि एवं स्प्लिंटर ग्रुप की संपूर्ण विवरणी को प्रस्तुत किया।

डीजीपी ने राज्य के विभिन्न जिलों में कार्यरत पिकेटों के वर्तमान संख्या की स्थिति एवं उसकी अवश्यकता, सभी महत्वपूर्ण नक्सली और स्प्लिंटर ग्रुप के प्रोफाइल का रखरखाव, यदि कोई महत्वपूर्ण नक्सली, जो जमानत पर रिहा हुआ हो, उसकी गतिविधि पर नजर बनाये रखने, पुलिस पोस्टों का सुरक्षा ऑडिट, नक्सली के समर्पण राशि के भुगतान की स्थिति, मुआवजा राशि का बकाया भुगतान, फरार नक्सलियों की संपत्ति की कुर्की किये जाने के संबंध में, नक्सली के खिलाफ खुफिया जानकारी एकत्र करने और खुफिया जानकारी साझा करने में यदि कोई समस्या हो, राज्य के नक्सली क्षेत्रों में मोबाइल संचार तथा महत्वपूर्ण सड़क पुल, पुलिया की स्थिति के संबंध में विस्तृत रूप से समीक्षा किया गया।

डीजीपी ने चाईबासा, बोकारो , चतरा, गिरिडीह, लातेहार एवं पलामू के एसपी को नक्सलियों के विरूद्ध ठोस रणनीति बनाकर राज्य को नक्सलमुक्त करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

नक्सलियों के लिये सभी एसपी को प्रभावी कार्रवाई करने की आवश्यकता है, साथ ही उन्होंने लगातार चलाये जा रहे अभियान के दौरान राज्य एवं केन्द्रीय बलों के आपसी संबंध, एक दूसरे से सहयोग एवं प्राप्त सूचना पर तत्काल कार्रवाई के बिन्दु पर काफी जोर दिया। चरण-बद्ध एवं समय-बद्ध तरीके से नक्सलियों पर कारगर कार्रवाई के रूप-रेखा तैयार करने एवं नक्सलियों पर शिकंजा कसने के लिए नक्सलियों की अवैध उगाही पर सभी एसपी को हर हाल में अंकुश लगाने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *