Aaron Finch : टॉस की भूमिका अहम थी, लेकिन हमने भी आक्रामक क्रिकेट दिखाया : फिंच

दुबई, 15 नवंबर : टी-20 विश्व कप 2021 के विजेता ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने कहा है कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान उनकी टीम की सफलता का एक प्रमुख कारण ‘टॉस’ तो था ही, लेकिन उनकी टीम ने भी बेहतरीन और आक्रामक क्रिकेट खेला। दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने इस टूर्नामेंट के दौरान जितने भी मैच जीते, पहले गेंदबाजी करते हुए जीते। फिंच ने इस विश्व कप के सात में से छह मैचों में टॉस जीता था।

फिंच ने मैच के बाद कहा, “ ईमानदारी से कहूं तो टॉस की भूमिका बहुत अहम थी, हालांकि हम इसके लिए हमेशा से तैयार थे कि किसी ना किसी मैच में हम टॉस हार सकते हैं और हमें पहले बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ सकता है। हर मैचों की तरह इस मैच में भी थोड़ा ही सही, लेकिन ओस की भूमिका थी और धीमी गति से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को परेशानी हो रही थी। ”

उन्होंने कहा, “ जिस तरह से हमने पूरे टूर्नामेंट के दौरान नई गेंद से गेंदबाजी की, वह बहुत ही महत्वपूर्ण थी। हमने फाइनल में भी न्यूजीलैंड को पहले 10 ओवर में सिर्फ 57 रन ही बनाने दिए। इस मैच में ओस भी इस पूरे टूर्नामेंट की तुलना में अधिक गिरी और हमें इसका भी फायदा हुआ। टी-20 क्रिकेट में आपको भाग्य की भी जरूरत होती है। हमने सात में से छह मैचों में टॉस जीता, जिसका हमारे अभियान पर बड़ा प्रभाव पड़ा, लेकिन यह भी तथ्य है कि हमने बेहतरीन और आक्रामक क्रिकेट खेला, जिससे विपक्षी टीमें बैकफुट पर आ गईं। ”

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने मैच में 38 गेंदों पर 53 रन बनाने वाले डेविड वॉर्नर की भी खूब तारीफ की है। फिंच ने कहा, “ वॉर्नर की आक्रामक बल्लेबाजी पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के आक्रामक दृष्टिकोण को दर्शाती है। टूर्नामेंट से पहले उनके फॉर्म पर सवाल उठ रहे थे, लेकिन मैं उनके लिए निश्चिंत था। मैंने कोच जस्टिन लैंगर से भी कहा था कि वह टूर्नामेंट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक होंगे। वह एक जुझारू और टी-20 क्रिकेट के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। ”

उल्लेखनीय है कि यह वॉर्नर का लगातार तीसरा 40 से अधिक का स्कोर था। उन्होंने टूर्नामेंट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में 57 गेंदों पर 89 और पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण सेमीफाइनल मैच में 30 गेंदों पर 49 रन बनाए थे, हालांकि उन्होंने यह कहा कि ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ का अवार्ड सबसे अधिक विकेट लेने वाले ऐडम जैम्पा को मिलना चाहिए था।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *