गणेश विसर्जन के दौरान कई जगह हुए हादसे, यूपी और हरियाणा में डूबने से गई 15 लोगों की जान

लखनऊ/चंडीगढ़। देशभर में गणेश विसर्जन के दौरान काफी उत्साह दिखा। इस बीच गणपति की प्रतिमा विसर्जन के दौरान देश के कई हिस्सों में हादसे भी हुए। हरियाणा और उत्तर प्रदेश में गणपति विसर्जन के दौरान कई जगह बड़े हादसे हुए। इन हादसों में कई लोगों की जान चली गई. हरियाणा के महेंद्रगढ़ के अलावा सोनीपत में कई लोगों के डूबने से परिवार में मातम छा गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गणेश विसर्जन के दौरान हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर हुए हादसों में 15 लोगों की जान चली गई है। वहीं, डूबने के बाद कई लोगों का रेस्क्यू किया गया।

गणेश की प्रतिमा विसर्जन के दौरान हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में बड़ा हादसा हो गया। प्रतिमा विसर्जन के लिए गए 4 युवकों की नहर डूबने से जान चली गई।जानकारी के मुताबिक महेंद्रगढ़ में करीब 8 फुट की गणेश की मूर्ति को विसर्जन के लिए ले जाया जा रहा था। इसी दौरान 9 युवक पानी के तेज बहाव में बह गए. जिला प्रशासन ने एनडीआरएफ की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 4 युवकों के शव निकाले गए जबकि बाकी को बचाने में कामयाबी मिली। रेस्क्यू के बाद सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

हरियाणा के सोनीपत में भी गणेश विसर्जन के दौरान दुर्घटना हुई। सोनीपत जिले में दो युवक मूर्ति विसर्जन के दौरान यमुना नदी में बह गए। जानकारी के मुताबिक सोनीपत में यमुना नदी के मीमारपुर घाट पर गणेश विसर्जन के दौरान सुंदर सांवरी निवासी और उनका बेटा और भतीजा डूब गए। दो के शव बरामद कर लिए गए हैं। इसके अलावा यमुना के बेगा घाट पर एक शख्स तेज बहाव के चलते डूब गया। बताया जा रहा है कि वो अपने साथियों के साथ प्रतिमा विसर्जन के लिए गया था।

यूपी में गणपति विसर्जन के दौरान अलग-अलग हादसों में 8 लोगों की जान चली गई. संत कबीर नगर की आमी नदी में एक ही परिवार के चार बच्चों की डूबने से मौत हो गई. बताया जा रहा है कि एक बच्चे के अचानक गहरे पानी में चले जाने के बाद उसे बचाने के चक्कर में 4 बच्चों की जान चली गई।

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में भी गणेश विसर्जन के दौरान हादसा हुआ. जानकारी के मुताबिक सफीपुर कोतवाली क्षेत्र के परियर गंगाघाट पर गणेश विसर्जन करने के लिए 5 लोग गए थे, इसी दौरान नदी में डूबने से मौत हो गई. गोताखोर ने डूबने के बाद लोगों को पानी से बाहर निकाला। अस्पताल ले जाने के बाद दो लोगों को मृत घोषित कर दिया गया. वहीं, एक की हालत गंभीर बताई गई. कानपुर हैलट रेफर करने के बाद उसने भी दम तोड़ दिया। ललितपुर में भी 2 की जान चली गई।

उत्तर प्रदेश के झांसी में गणेश की मूर्ति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा हो गया. विर्सजन के वक्त दो युवक बेतवा नदी में डूब गए। डूबने वाले एक युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरे की तलाश जारी है। घटना स्थल पर मौजूद लोगों की माने तो साथियों ने एक को बचाने का प्रयास किया था, लेकिन उसे अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया. ये घटना झांसी के बरुआसागर थाना इलाके में घटी।

मुंबई के पनवेल में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान जेनरेटर का तार टूटने की वजह से 11 लोग करंट से जख्मी हो गए। ये घटना पनवेल के वाडघर इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिसे आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *