Action Against Corona : डीडीसी ने सदर अस्पताल और बाबा रिसलदार में ऑक्सीजन रिफिलिंग कोषांग की समीक्षा की

Insight Online News

रांची, 01 मई : झारखंड में रांची के उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने यहां शनिवार को सदर अस्पताल और बाबा रिसलदार यूसीएचसी के ऑक्सीजन रीफिलिंग कोषांग की समीक्षा की।

समीक्षा के क्रम में डीडीसी श्री विशाल सागर ने प्रतिनियुक्त शिक्षकों और पदाधिकारियों से ऑक्सीजन रिफिलिंग कोषांग से ऑक्सीजन की आवश्यकता के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने प्रतिनियुक्त शिक्षकों एवं पदाधिकारियों को ऑक्सीजन रीफिलिंग के व्यवहारिक आयामों के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

श्री सागर ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन की आवश्यकतानुसार निर्बाध रूप से आपूर्ति करना उनका मुख्य कार्य होगा। सभी प्रतिनियुक्त शिक्षक संबंधित अस्पताल के चिकित्सकों तथा प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी और मैनिफ़ोल्ड इंचार्ज से समन्वय स्थापित कर ऑक्सीजन की निर्बाध रूप से आपूर्ति करना सुनिश्चित करेंगे। ऑक्सीजन की डिमांड और सप्लाई का हमेशा आंकलन करते रहेंगे। इस कार्य मे किसी भी प्रकार की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आवश्यकता का आंकलन करते हुए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलिंडर को सम्बंधित अस्पताल के सुरक्षित कोटे में भी रखना सुनिश्चित करेंगे जिससे विपरीत परिस्थिति का सामना करने की नौबत नहीं आएगी। डिमांड के हिसाब से ऑक्सीजन रिफिलिंग का भी कार्य निरन्तर करते रहने का निदेश दिया गया।

प्रतिनियुक्त सभी शिक्षकों एवं पदाधिकारियों को यह सख्त निर्देश दिया गया है कि दोनों अस्पतालों में खाली हुए ऑक्सीजन सिलेंडर को तत्काल रिफिल करवाना सुनिश्चित करेंगे। जैसे ही सिलिंडर खाली होता है तो प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को इसकी अविलम्ब सूचना देंगे ताकि रिफिलिंग का कार्य शीघ्रातिशीघ्र शुरू किया जा सके। दोनों अस्पतालों के मैनीफोल्ड ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए पूर्व से वाहन चिन्हित करना सुनिश्चित करेंगे तथा लोडिंग एवं अनलोडिंग का कार्य सुव्यवस्थित तरीके से कराएंगे। साथ ही साथ चिन्हित रीफिलरों से समन्वय स्थापित करते हुए बिना विलंब के ऑक्सीजन सिलेंडर का निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। मैनीफोल्ड टेक्नीशियन ऑक्सीजन सिलेंडर के खाली होने की जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जिला परिवहन पदाधिकारी को इसकी सूचना देंगे जिला परिवहन पदाधिकारी रिफिलिंग का कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे।
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी सदर उत्कर्ष गुप्ता, डॉ0 पंकज सिन्हा समेत प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

विनय, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *