अदाणी समूह अगले दशक में 100 अरब डॉलर से अधिक पूंजी निवेश करेगा : गौतम अदाणी

नई दिल्ली । अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा कि एक राष्ट्र का यह विश्वास कॉर्पोरेट द्वारा लिए गए निर्णयों के पैमाने में भी परिलक्षित होता है। अदाणी समूह के साथ ऐसा ही हुआ है, क्योंकि हमें उभरते भारत से लाभ हो रहा है। अदाणी ने कहा, “आशावाद ने हमें भारत का सबसे मूल्यवान व्यवसाय बना दिया है। यह वह आग है जो भारत की विकास गाथा में मेरे विश्वास को जगाती है। जिस लोकतंत्र का समय आ गया है, उसे रोका नहीं जा सकता और भारत का समय आ गया है।”

अदाणी ने सिंगापुर में फोर्ब्स ग्लोबल सीईओ सम्मेलन में एक भाषण में कहा, “एक समूह के रूप में हम अगले दशक में 100 अरब डॉलर से अधिक की पूंजी निवेश करेंगे। हमने इस निवेश का 70 प्रतिशत एनर्जी ट्रांजिशन स्पेस के लिए निर्धारित किया है। हम पहले से ही दुनिया के सबसे बड़े सौर खिलाड़ी हैं और हम और अधिक करने का इरादा रखते हैं। इस संदर्भ में अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज ऊर्जा संक्रमण के क्षेत्र में हम जो दांव लगा रहे हैं, उसका प्रकटीकरण है। एक एकीकृत हाइड्रोजन-आधारित मूल्य श्रृंखला में 70 अरब डॉलर का निवेश करना हमारी प्रतिबद्धता है।”

अदाणी ने कहा, “इसलिए, हमारे मौजूदा 20 गीगावाट नवीकरणीय पोर्टफोलियो के अलावा, नए व्यवसाय को एक और 45 गीगावाट हाइब्रिड नवीकरणीय बिजली उत्पादन द्वारा संवर्धित किया जाएगा, जो कि 100,000 हेक्टेयर में फैला हुआ है- जो सिंगापुर के क्षेत्र का 1.4 गुना है। इससे 30 लाख मीट्रिक टन हरित हाइड्रोजन का व्यावसायीकरण होगा। यह बहुआयामी व्यवसाय हमें भारत में 3 गीगा फैक्ट्रियों का निर्माण करते हुए देखेगा।”

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *