HindiJharkhand NewsNews

जमशेदपुर में डेंगू से तीन छात्रों की मौत के बाद एडवाइजरी जारी

जमशेदपुर। जिले में 28 सितंबर तक डेंगू से छह लोगों की मौत हुई है जबकि स्कूलों में लगातार बच्चे बीमार हो रहे हैं। अब तक तीन स्कूली बच्चों की मौत डेंगू से हो चुकी है, जिसमें जेपीएस बारीडीह, तारापोर एग्रिको और डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल के एक-एक छात्र हैं। इसके बाद मद्देनजर जमशेदपुर अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने एक एडवाइजरी जारी की है।

एडवाइजरी में सभी प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों को बताया गया है कि वे स्कूल परिसर में किसी भी कीमत पर जलजमाव नहीं होने दें। सभी बच्चों को फुल बांह की शर्ट और फुल पैंट पहनकर स्कूल आने को कहा है।उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने जिले में डेंगू की रोकथाम को लेकर परिजनों से अपील की। उन्होंने कहा कि बीमारी गंभीर होने के पहले ही मरीज को अस्पताल लेकर आएं। साथ ही सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों से डेंगू की रिकवरी रेट को बेहतर करने को कहा है, ताकि मरीजों को आईसीयू में शिफ्ट करने की नौबत नहीं आये।

सिविल सर्जन डॉ. जुझार मांझी ने शनिवार को बताया कि स्कूलों में बच्चों को जागरूक करने के लिए एक टीम का गठन किया गया है। टीम ने अब तक नरभेराम, लोयोला, हिलटॉप, चिन्मया विद्यालय, आंध्रा मिशन, राजेंद्र विद्यालय, मोतीलाल स्कूल जाकर डेंगू को लेकर बच्चों को जागरूक कर चुकी है। उन्होंने कहा कि जिले में एलाइजा किट की कमी नहीं हो। इसे लेकर कम से कम एक सप्ताह का स्टॉक रखें।

एमजीएम अधीक्षक एवं सिविल सर्जन को अस्पताल परिसर में 24 घंटे एंबुलेंस सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। सभी अस्पताल प्रबंधन को निर्देश देते हुए कहा गया है कि मरीजों के परिजनों को प्रतिदिन वस्तुस्थिति से अवगत कराते रहें। नगर निकायों को एंटी लार्वा छिड़काव, जांच अभियान तेज करने को कहा है। उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों को फुल शर्ट-पैंट पहनाकर स्कूल भेजते हैं, तो अनावश्यक कार्रवाई न करें। इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा अधीक्षक को विद्यालय प्रबंधन से समन्वय का निर्देश दिया।

यह दिया निर्देश

-सिविल सर्जन अस्पताल परिसर में 24 घंटे एंबुलेंस की सुविधा सुनिश्चित करें।

-आईएमए के डॉक्टर से भी समन्वय स्थापित कर इस अभियान से जोड़ें।

-मरीजों के परिजनों को प्रतिदिन वस्तुस्थिति से अवगत कराएं।

-नगर निकाय एंटी लार्वा छिड़काव जांच अभियान तेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *