AFC Women’s Asian Cup ​: फिलीपींस ने चाइनीज ताइपे को हराकर रचा इतिहास

पुणे, 31 जनवरी । फिलीपींस ने पेनाल्टी शूटआउट के आधार पर चाइनीज ताइपे को 4-3 से हराकर रविवार रात यहां खेले जा रहे एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। एक्स्ट्रा टाइम तक दोनो टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं। यह फिलीपींस के लिए दोहरी खुशी का पल था। इस दक्षिण पूर्व एशियाई देश के लिए न सिर्फ एएफसी विमेंस एशियन कप के सेमीफाइनल में पहला प्रवेश था बल्कि उसने पहली बार फीफा महिला विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई किया।

सेमीफाइनल में फिलिपींस का सामना कोरिया से गुरुवार को होगा।

उधर, फीफा विश्व कप खेलने की चाइनीज ताइपे की उम्मीदें इस बात पर कायम होगी कि वह तीन टीमों के प्लेऑफ में कैसा खेल दिखाता है, जिसमें से राउंड रोबिन प्रतियोगिता के टाप में आने वाली विश्व कप खेलेगी और बाकी दो टीमें इंटर-कंफेडरेशन प्लेऑफ में खेलेंगी।

ग्रुप-ए और बी में दूसरे स्थान पर रहीं चाइनीज ताइपे और फिलीपींस की टीमों के बीच के मुकाबले में प्रतिस्पर्धा अच्छी देखी गई। पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ। हालांकि दोनों टीमों ने कुछ अच्छे मौके गंवाए। पहला हाफ गोलरहित बराबरी पर जाने के बाद फिलीपींस ने हालांकि 49वें मिनट में बढ़त हासिल की। उसके लिए मैच का पहला गोल क्वीनले क्वेजादा ने किया। ऐसा लग रहा था कि मैच इसी स्कोर पर समाप्त होगा और फिलिपींस सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा लेकिन 82वें मिनट में 25 गज से एक झन्नाटेदार किक पर गोल करते हुए झुओ ली-पिंग ने मुकाबले का रुख बदल दिया। अंतिम पलों में दोनों टीमों के बीच आगे निकलने की जबरदस्त होड़ हुई लेकिन सफलता किसी को नहीं मिली।

निर्धारित समय तक स्कोर 1-1 रहा। इसके बाद एक्स्ट्रा टाइम में खेल हुआ। शुरुआती 15 मिनट भी गोलरहित रहा और फिर एक्स्ट्रा टाइम के दूसरे चरण में भी गोल नहीं हुआ। इसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट से किया जाना था, जिसमें फिलीपींस ने 4-3 से बाजी मारते हुए अपने लिए इस मैच को कभी नहीं भूलने वाला बना दिया।

(हि.स.

Leave a Reply

Your email address will not be published.