Ahmedabad : अहमदाबाद में कर्फ्यू बढ़ेगा या नहीं, अंतिम फैसला आज शाम

-गुजरात में पहली बार एक दिन में 1515 मामले, अहमदाबाद में 200 दिनों के बाद 354 मामले आए 

– 25 सितम्बर को राज्य में सबसे अधिक 1442 मामले सामने आए

– कुल संख्या 1.96 लाख, सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 13,285 हो गई

अहमदाबाद, 22 नवम्बर (हि.स.) । अहमदाबाद शहर में शुक्रवार रात 9 बजे से 57 घंटे का कर्फ्यू सोमवार सुबह 6 बजे समाप्त हो रहा है। आज शाम को होने वाली राज्य सरकार की कोर कमेटी की बैठक में कर्फ्यू को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया जाएगा। अहमदाबाद सहित राज्य के तीन अन्य शहरों में भी रात का कर्फ्यू लगाया गया है। दूसरी ओर, गुजरात में पिछले दो दिनों से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में कर्फ्यू पर अंतिम फैसला रविवार शाम 6 बजे कोर कमेटी की बैठक में होने की संभावना है।

एहतियाती उपाय स्वरूप अहमदाबाद में विशेष रूप से शनिवार-रविवार की छुट्टियों के दौरान 57 घंटे का कर्फ्यू लगाया गया है, ताकि भीड़ को हाथ से निकलने से रोका जा सके। सरकार इस दुविधा में भी है कि क्या अहमदाबाद में कर्फ्यू को बढ़ाया जाए क्योंकि गुजरात के कारोबार धीरे-धीरे गति पकड़ रहे हैं।
गुजरात में शनिवार को 24 घंटे में दर्ज नए मामलों की रिकॉर्ड संख्या 1,515 हुई। इसके साथ, गुजरात में कुल मामलों की संख्या अब 1.96 लाख है। कोरोना का आखिरी मामला 25 सितम्बर को गुजरात में दर्ज किया गया था, जब 1,442 मामले दर्ज किए गए थे। अब सक्रिय रोगियों की संख्या बढ़कर 13,285 हो गई है। अहमदाबाद शहर में भी शनिवार को सबसे अधिक 354 मामले दर्ज किए गए। वर्तमान में, गुजरात में प्रति एक लाख जनसंख्या पर 2,861 लोग संक्रमित हैं।

गुजरात में अब तक पंजीकृत कुल रोगियों में से, प्रत्येक 100 रोगियों के लिए अस्पताल में कुल सात मरीज़ भर्ती हैं। जबकि हर हफ्ते नए पंजीकृत मामलों की संख्या में आधा फीसदी की वृद्धि हो रही है। वर्तमान में, गुजरात में परीक्षणों की संख्या भी बढ़ रही है। शनिवार को राज्य में 70,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया। 21 अगस्त से 17 सितम्बर की अवधि के दौरान, 17 सितम्बर को 24 घंटों में दैनिक आधार पर आयोजित परीक्षणों की संख्या 70,000 से बढ़कर 86,000 हो गई। वर्तमान में, गुजरात में प्रति एक लाख आबादी पर 1.04 लाख से अधिक लोगों के लिए नमूनों का परीक्षण किया गया है।

अब तक गुजरात में कुल 1,78,786 रोगियों में कोरोना हुआ है। गुजरात में वसूली दर 91.26 प्रतिशत है। यद्यपि भारत की औसत वसूली दर 93.6 प्रतिशत है। एक समय में गुजरात की वसूली दर देश की वसूली दर से अधिक थी। गुजरात में पिछले 24 घंटों में नौ मरीजों की मौत हुई है, जो कि मामूली वृद्धि है। इन नौ रोगियों में से, अहमदाबाद शहर में पांच, सूरत शहर में दो, राजकोट शहर और गिर सोमनाथ जिले में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। अब तक गुजरात में कुल 3,846 रोगियों की मृत्यु हुई है और गुजरात में मृत्यु दर 02 फीसद है। वर्तमान में 95 मरीज गंभीर अवस्था में वेंटिलेटर पर हैं और कुल 4.86 लाख लोग राज्य भर में संगरोध में हैं।अनलॉक के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश यह स्पष्ट करते हैं कि कोई भी राज्य अपनी मर्जी से तालाबंदी नहीं कर सकता है। इसलिए, गुजरात सरकार इस तरह के कर्फ्यू के नाम पर लगने वाले तालाबंदी के लिए केंद्र से चर्चा कर निर्णय ले सकती है।

हिदुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *