Amazon Bezos Ex- Wife Donates in millions : ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट ने दान किये खरबों रूपये

वाशिंगटन । दुनिया के सबसे बड़े रईस और दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट एक बार फिर सुर्खियों में हैं। उन्होंने 2.7 अरब डॉलर (करीब 19,788 करोड़ रुपये) दान किए हैं। उन्होंने 2019 में बेजोस को तलाक दिया था और उनके हिस्से में ऐमजॉन की 4 फीसदी हिस्‍सेदारी आई थी। यह दुनिया के सबसे महंगे तलाक में से एक था। मैकेंजी अभी 59.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला हैं।

मैकेंजी स्कॉट ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह ऐसे लोगों को पैसा देना चाहती हैं जो इससे वंचित हैं। उन्होंने नस्लीय भेदभाव दूर करने, आर्ट्स और एजुकेशन के कार्यों में लगी 286 संस्थाओं को चैरिटी के लिए चुना है। इससे पहले उन्होंने दिसंबर में भी 4 अरब डॉलर के अधिक दान दिया था। इतनी बड़ी रकम दान देने के बावजूद वह अब भी दुनिया की 22वीं सबसे अमीर शख्स है। Forbes के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 59.5 अरब डॉलर है।

मैकेंजी के पास तलाक के बाद दुनिया की सबसे अमीर महिला बनने का मौका था. दरअसल, वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है अगर ऐसा होता तो मैकंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती थीं जबकि बेजोस दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले से फिसलकर चौथे नंबर पर आ जाते। लेकिन मैकेंजी ने ऐसा नहीं किया।

2019 में मैकेंजी ने Giving Pledge पर साइन किए थे। इसका मतलब है कि वह अपनी अधिकांश दौलत दान में दे देंगी। Giving Pledge दुनिया के रईसों और अमीर परिवारों की तरफ से एक प्रतिबद्धता है कि वे अपनी अधिकांश दौलत वापस समाज को दे देंगे। इसकी शुरुआत बिल गेट्स, मेलिंडा गेट्स और वॉरेन बफे ने 2010 में की थी। Star Wars के क्रिएटर जॉर्ज लुकास सहित कई अमीरों ने इसमें साइन किए हैं। बेजोस ने अब तक इसमें साइन नहीं किए हैं।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *