Amitabh Bachchan receives FIAF Award : एफआईएएफ पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बने अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को 19 मार्च को एक वर्चुअल सेरेमनी में एफआईएएफ (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव) से सम्मानित किया गया। शुक्रवार की शाम को एक वर्चुअल कार्यक्रम में हॉलीवुड फिल्ममेकर्स मार्टिन स्कोर्सेसे और क्रिस्टोफर नोलन ने पुरस्कार प्रस्तुत किए। अमिताभ बच्चन पहले भारतीय हैं, जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

अमिताभ बच्चन ने इस अवार्ड समारोह की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर फैंस के साथ साझा की हैं, जिनमें अमिताभ बच्चन पुरस्कार लेते हुए दिखाई दे रहे हैं। इन तस्वीरों को साझा करते हुए अमिताभ ने लिखा-‘ एफआईएएफ अवॉर्ड 2021 पाकर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। एफआईएएफ और मार्टिन स्कॉर्सेसे व क्रिस्टोफर नोलन को शुक्रिया। भारत की फिल्म विरासत को बचाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटल है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन अपनी फिल्मों को बचाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा।‘

अमिताभ बच्चन की इस पोस्ट पर फैंस उन्हें बधाई दे रहे हैं। गौरतलब है, अमिताभ बच्चन को यह पुरस्कार फिल्म संरक्षण के काम को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है। इस सामारोह में टेनेट निर्देशक क्रिस्टोफर ने अमिताभ के साथ हुई एक मुलाकात को याद करते हुए कहा कि ‘कुछ साल पहले फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में मुझे भारतीय सिनेमा के लीजेंड से मिलने का मौका मिला।

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एम्बेसडर के रूप में अमिताभ बच्चन ने फिल्मों के संरक्षण में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। यही वजह है कि एफआईएएफ की कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से मि. बच्चन को इस वर्ष का पुरस्कार देने के लिए मतदान किया।‘ वहीं इस समारोह के दौरान मार्टिन ने अमिताभ की प्रशंसा करते हुए कहा कि ‘पांच दशक के लंबे करियर में अमिताभ बच्चनन ने फिल्म विरासत को संरक्षित करने में असाधारण काम किया है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के बाद से मैं भारत में फिल्मों के संरक्षित करने पर नजर रख रहा हूं। मैं बहुत अच्छे तरीके से जानता हूं कि अमिताभ बच्चन इस ओर किस कदर काम कर रहे हैं।‘

अमिताभ बच्चन ने हाल ही में इंडस्ट्री में अपने 52 साल पूरे किये हैं। वह हिन्दी सिनेमा के सबसे प्रभावशाली अभिनेता माने जाते हैं। अमिताभ बच्चन के प्रशंसक उन्हें बिग बी और शहंशाह के नाम से बुलाते हैं। इसके साथ ही उन्हें बॉलीवुड का वर्कहोलिक मैन भी कहा जाता है। अमिताभ बच्चन 78 वर्ष की उम्र में भी काफी फिट हैं और अपने शानदार अभिनय से अच्छे -अच्छे यंगस्टर को मात देते हैं।

वर्कफ्रंट की बात करें तो अमिताभ बच्चन जल्द ही कई फिल्मों में नजर आएंगे। जिनमें अजय देवगन की फिल्म ‘मेडे’ के अलावा निर्देशक अयान मुखर्जी की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’,नागराज मंजुले की फिल्म ‘झुंड’ और रूमी जाफरी की फिल्म ‘चेहरे’ भी शामिल हैं।

(हि.स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *