Arch Diocese Ranchi’s Human services : कैथोलिक धर्मप्रांत रांची ने कोविड रोगियों के बीच फल एवं भोजन पैकेट का वितरण किया

Insight Online News

रांची 02 जून : आर्चडायसीस के पास हमेशा गरीबों, हाशिए पर रहने वाले और पीड़ित लोगों के लिए एक सॉफ्ट कॉर्नर है। अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिचारक और रिश्तेदारों को राहत प्रदान करने के लिए रांची के दो सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों के बाहर प्री-पैक मांसाहारी लंच पैकेट उपलब्ध कराने के दो बड़े प्रयासों के बाद, रांची महाधर्मप्रांत ने अब पोषक भोजन पैकेटों का दैनिक वितरण शुरू कर दिया है।

रांची के RIMS अस्पताल में 300 कोविड मरीज भर्ती हैं। यह देखा गया है कि RIMS अस्पताल में अक्सर गरीब से गरीब व्यक्ति आते हैं और हालांकि सरकार द्वारा साधन उपलब्ध कराए जाते हैं, इसके बावजुद मरीजों के पास पूरक खाद्य पदार्थों जैसे फल, बिस्कुट, फलों के रस, मिनरल वाटर और चीवड़ा आदि जैसे पोषक भोजन नहीं होते हैं। रांची महाधर्मप्रांत अपने सेमिनारियों और रांची कैथोलिक यूथ के माध्यम से प्रतिदिन 300 से अधिक पैकेट अस्पताल ले जाएगा, जिनमें प्रत्येक में ये पोषक भोजन होंगी।

आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो और बिशप थेऑदोर मस्कारेनहास ने वितरित किए जाने वाले पहले 300 पैकेटों को आशीर्वाद दिया। आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो ने पैकेट पर प्रार्थना करते हुए हमें स्वस्थ रखने के लिए प्रभु को धन्यवाद दिया ताकि हम बीमारों और जरूरतमंदों की सेवा कर सकें, जो अधिक दुर्भाग्यपूर्ण हैं। उन्होंने सभी शुभचिंतकों के लिए भी प्रार्थना की जिनसे गरीबों और जरूरतमन्दों की सहायता के लिए संसाधन हासिल हो पायी है।

बिशप थेऑदोर मस्कारेनहास ने समझाया कि अब तक महाधर्मप्रांत ने अपने कैथोलिक युवाओं के माध्यम से एक महीने से अधिक समय से 800 से अधिक जरूरतमंद व्यक्तियों को पका हुआ भोजन का पैकेट वितरित कर रहा है। जरूरतमंद व्यक्तियों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है और सामाजिक दूरी बनाए रखना मुश्किल होता जा रहा है।

इसलिए महाधर्मप्रांत ने रोगियों को सीधे पूरक भोजन लाकर गरीबों की मदद करने के अपने तरीके को बदलने का फैसला किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि महाधर्मप्रांत जल्द ही चावल, दाल, आलू, खाना पकाने का तेल, नमक, मसाले और प्याज जैसे सूखे राशन को वितरित करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करेगा जो एक परिवार के लिए दो सप्ताह तक चलेगा।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैथोलिक चर्च गरीबों की सेवा करने में सक्षम है क्योंकि कैथोलिक चर्च के साथ-साथ अन्य धर्मों के अनुयायियों से संबंधित कई धार्मिक मण्डली और दाता उदारतापूर्वक इस उद्देश्य के लिए दान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिशप, पुरोहितगण और सेमिनारिअन्स सभी शुभचिंतकों के लिए प्रार्थना करते हैं। रांची महाधर्मप्रांत के यूथ डायरेक्टर फा▫ रोशन तिड़ू और युवा संघ के अध्यक्ष कुलदीप तिर्की ने रिम्स के कोविड वार्ड कर्मचारियों के लिए खाना का पैकेट पहुँचाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES